Bengal Assembly Election 2021: 'खेला होबे' नारा देने वाले बांग्लादेशी सांसद ने कहा-जीत लोगों की होनी चाहिए

बंगाल विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से लेकर उनके नेताओं ने खेला होबे नारे का खूब किया इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवाब में ने खेला शेष होने का दिया नारा। बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों के दौरान तृणमूल कांग्रेस खेला होबे नारा का खूब उपयोग कर रही है

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 09:05 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 09:05 AM (IST)
Bengal Assembly Election 2021: 'खेला होबे' नारा देने वाले बांग्लादेशी सांसद ने कहा-जीत लोगों की होनी चाहिए
बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों के दौरान तृणमूल कांग्रेस 'खेला होबे' नारा का खूब उपयोग कर रही है

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में हो रहे विधानसभा चुनावों के दौरान तृणमूल कांग्रेस 'खेला होबे' नारा का खूब उपयोग कर रही है और यह नारा दरअसल बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग के सांसद शमीम उस्मान ने दिया था। उनका कहना है कि कोई राजनीतिक खेल तभी सफल होगा जब अंतत: किसी प्रकार के जान-माल का नुकसान नहीं हो और लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट रहे। उस्मान का कहना है कि उन्होंने 2016 में इस नारे का उपयोग पूरी तरह से भिन्न संदर्भ में करना शुरू किया था, जब वे बांग्लादेश में "स्वतंत्रता-विरोधी ताकतों" से मुकाबला कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी होगी, अगर सीमा के दूसरी तरफ के लोग 'खेला' जीतते हैं और कोई खून-खराबा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि मैंने सुना है कि बंगाल में नेतागण खेला होबे नारे का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन मुझे नहीं मालूम कि वे इसका किस संदर्भ में उपयोग कर रहे हैं। असली खेला तभी होगा जब बंगाल के लोग जीतेंगे। अवामी लीग के वरिष्ठ नेता ने आरोप लगाया कि बांग्लादेश जमात-ए-इस्लामी और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) देश की आजादी के खिलाफ थे लेकिन उन्हें पूर्ण राजनीति में आने का मौका मिला।

उन्होंने कहा कि बीएनपी के साथ जमात ने 2013-14 के दौरान कम से कम तीन महीनों तक बांग्लादेश में विनाशकारी घटनाओं को अंजाम दिया था। लोग उसे नहीं भूलेंगे। उसी समय जब हमने खेला होबे का नारा (एक सार्वजनिक रैली में) गढ़ा था। उस्मान ने कहा कि आप खेलना चाहते हैं, ठीक है... ठीक है... चलिए, खेलते हैं। हम उन्हें दिखाना चाहते थे कि लोगों का समर्थन किन्हें है। खेल स्वतंत्रता के विरोधी और स्वतंत्रता के पक्षधर के बीच में था। यह साबित हो गया था कि लोग हमारे साथ थे।

बताते चलें कि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी खेला होबे का खूब इस्तेमाल किया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया खेला शेष का नारा। 

chat bot
आपका साथी