भारत-बांग्लादेश सीमा पर पकड़े गए संदिग्ध चीनी नागरिक को लाया जा सकता है कोलकाता

अधिकारी ने बताया कि आरोपित कोई “साधारण व्यक्ति” नहीं है। वह जिस प्रकार जांचकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रहा है उससे पता चलता है कि वह कोई साधारण व्यक्ति नहीं है। वह भली प्रकार प्रशिक्षित व्यक्ति जान पड़ता है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:07 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:07 AM (IST)
भारत-बांग्लादेश सीमा पर पकड़े गए संदिग्ध चीनी नागरिक को लाया जा सकता है कोलकाता
संदिग्ध चीनी नागरिक को लाया जा सकता है कोलकाता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल पुलिस का विशेष कार्यबल (एसटीएफ) गिरफ्तार चीनी नागरिक हान जुनवेई को भारत में घुसपैठ के मामले की जांच के लिये कोलकाता लाने की योजना बना रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जुनवेई (36) को मालदा में एक अदालत में बुधवार को पेश किया गया जहां उसे दस दिन के लिए एसटीएफ हिरासत में भेज दिया गया। एसटीएफ ने मंगलवार को इस मामले की जांच अपने हाथ में ली थी।

अधिकारी ने कहा, ''मालदा में हमारे अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे है, लेकिन हम उसे यहां कोलकाता लाकर पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं।'' अधिकारी ने कहा कि जांचकर्ता जुनवेई को भारत-बांग्लादेश सीमा से लगे मालदा में उस स्थान पर भी ले गए जहां से उसे पिछले गुरुवार (10 जून) को गिरफ्तार किया गया था। वहां तैनात बीएसएफ के सुरक्षा कर्मियों को चकमा देने के लिए उसने जो तरीके अपनाए थे, उसके बारे में पूछताछ की गई।

अधिकारियों ने जुनवेई से पूछा कि वह बीएसएफ से नजर बचा कर कैसे सीमा पार कर घुस रहा था।अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ जुनवेई का सीटी स्कैन कराने पर भी विचार कर रही है जिससे यह पता चल सके कि कहीं उसके शरीर में माइक्रो चिप तो नहीं लगी है, जिसके जरिये वह खुफिया अभियान में उसके साथ शामिल लोगों को जानकारी मुहैया तो नहीं करा रहा। चीनी नागरिक की कोविड-19 जांच भी की गई है।

कोई “साधारण व्यक्ति” नहीं है जुनवेई

अधिकारी ने बताया कि आरोपित कोई “साधारण व्यक्ति” नहीं है। वह जिस प्रकार जांचकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रहा है उससे पता चलता है कि वह कोई साधारण व्यक्ति नहीं है। वह भली प्रकार प्रशिक्षित व्यक्ति जान पड़ता है। हम पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं वह कोई जासूस तो नहीं।

1300 भारतीय सिम कार्ड को अंडर गारमेंट्स में छिपाकर ले जा चुका है चीन

इससे पहले जुनवेई ने पूछताछ में खुलासा किया था कि वह और उसके साथी फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके कम से कम 1300 भारतीय सिम कार्ड को अंडर गारमेंट्स में छिपाकर चीन ले जा चुके है। उसके पास से कई संदिग्ध इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी जब्त किए गए थे, जिसकी पड़ताल की जा रही है। 

chat bot
आपका साथी