West Bengal: ममता बनर्जी को रोम जाने की अनुमति नहीं देने पर सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र पर उठाए सवाल

West Bengal ममता को रोम यात्रा के लिए अनुमति नहीं देने को लेकर भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही दल के केंद्र सरकार पर सवाल उठा दिए हैं। उन्होंने पूछा है कि ममता बनर्जी को रोम जाने से क्यों रोका गया है? उन्होंने ट्वीट किया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 04:31 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 04:31 PM (IST)
West Bengal: ममता बनर्जी को रोम जाने की अनुमति नहीं देने पर सुब्रमण्यम स्वामी ने केंद्र पर उठाए सवाल
बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी को रोम यात्रा के लिए अनुमति नहीं देने को लेकर भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ही दल के केंद्र सरकार पर सवाल उठा दिए हैं। उन्होंने पूछा है कि ममता बनर्जी को रोम जाने से क्यों रोका गया है? उन्होंने इस बाबत ट्वीट किया है। शनिवार को जब यह बता चला कि विदेश मंत्रालय ने रोम जाने की अनुमति नहीं दी है तो ममता बनर्जी ने जमकर हमला बोला। ममता ने कहा कि आप (केंद्र) मुझे रोक नहीं सकते। मैं विदेश जाने के लिए उत्सुक नहीं हूं। इसका संबंध राष्ट्र के सम्मान से था। आप (पीएम मोदी) हिंदुओं की बात करते रहें, मैं भी एक हिंदू महिला हूं, आपने मुझे अनुमति क्यों नहीं दी? आप ईर्ष्या करते हैं। हमें अपनी स्वतंत्रता की रक्षा करनी है। भारत में ‘तालिबानी’ भाजपा नहीं चल सकती… भाजपा को हराने के लिए तृणमूल कांग्रेस ही काफी है।

इसके अगले ही दिन सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही पार्टी के सरकार से पूछा है कि आखिर किस वजह से ममता बनर्जी को रोम जाने से रोका गया? ट्वीट कर पूछा कि गृह मंत्रालय ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को रोम में एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने से क्यों रोका? कौन सा कानून उन्हें जाने से रोकता है? एक गैर सरकारी संगठन ने छह व सात अक्टूबर को रोम में होने वाले ‘विश्व शांति सम्मेलन’ में हिस्सा लेने के लिए ममता को आमंत्रित किया था। इस सम्मेलन में पोप फ्रांसिस, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की और हस्तियों के भाग लेने की बात है। पर, केंद्र ने ममता को रोम जाने की अनुमति देने से इन्कार कर दिया है। 

इधर, तृणमूल कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। पार्टी ने कहा कि पहले केंद्र ने ममता बनर्जी की चीन यात्रा की अनुमति भी रद कर दी थी तब हमने अंतरराष्ट्रीय संबंधों और देश के हितों को ध्यान में रखते हुए उस फैसले को स्वीकार कर लिया था। अब रोम की यात्रा को लेकर मोदी जी ऐसा क्यों हुआ? बंगाल के साथ आपकी समस्या क्या है? ममता जिस कार्यक्रम में शिरकत करने जाने वाली थीं, उसे एक गैर सरकारी संगठन ने आयोजित कर रही है। ऐसे में इटली सरकार ने ममता बनर्जी से अनुरोध किया था कि वह किसी प्रतिनिधिमंडल के साथ न आएं। इस पर ममता बनर्जी ने उद्योग प्रतिनिधिमंडल की मंजूरी का प्रस्ताव दिया और इसकी अनुमति के लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया, लेकिन मंजूरी नहीं मिली। पहले भी विदेश दौरे कर चुकी हैं ममता इससे पहले भी ममता बनर्जी कई बार विदेश जा चुकी हैं। तीन साल पहले वह जर्मनी और इटली गई थीं। उस समय उन्होंने जर्मनी के फ्रैंकफर्ट में इंडो-जर्मन वाणिज्य उद्योग कार्यक्रम में भाग लिया था। उन्होंने मिलान, इटली में आयोजित शारोदत्सव और विश्व बंगाल व्यापार सम्मेलन में भी भाग लिया था। उन्होंने राज्य में निवेश के लिए विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए यह दौरा किया था।

chat bot
आपका साथी