West Bengal: राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने कहा- अलीपुर चिड़ियाखाना के भीतर बनेगा मिनी अस्पताल

वन मंत्री ने कहा चिड़ियाखाना के भीतर ही एक जमीन को चि​ह्नित किया जहां पशु-पक्षियों के लिए मिनी अस्पताल बनाने की घोषणा उन्होंने की। देखा जाता है कि देश के कई चिड़ियाखाना में जाल काटकर लोग भीतर घुस जाते हैंइस कारण कई बार कई अप्रिय घटनाएं भी घट चुकी हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:15 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:15 AM (IST)
West Bengal: राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने कहा- अलीपुर चिड़ियाखाना के भीतर बनेगा मिनी अस्पताल
अलीपुर चिड़ियाखाना के भीतर बनेगा मिनी अस्पताल।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। अलीपुर चिड़ियाखाना परिदर्शन के लिए पहुंचे राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक ने चिड़ियाखाना के भीतर ही एक जमीन को चि​ह्नित किया जहां पशु-पक्षियों के लिए मिनी अस्पताल बनाने की घोषणा उन्होंने की। देखा जाता है कि देश के कई चिड़ियाखाना में जाल काटकर लोग भीतर घुस जाते हैं और इस कारण कई बार कई अप्रिय घटनाएं भी घट चुकी हैं। मंत्री ने कहा कि चिड़ियाखाना का आधुनिकीकरण किया जाएगा और इस क्रम में सबसे पहले चिड़ियाखाना के भीतर ही एक मिनी अस्पताल बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि उन्होंने इसका अनुमोदन प्रस्ताव नवान्न में भेज दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पशु-पक्षियों के पिंजरे के निर्माण में भी अब आधुनिक जाल का उपयोग किया जाएगा ताकि जाल को काटना संभव ना हो। पशु-पक्षियों की सुरक्षा के लिए जाल को और ऊंचा किया जाएगा और जगह-जगह पर क्लोज सर्किट कैमरा की व्यवस्था की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि कई साल पहले चिड़ियाखाना से विरल प्रजाति का मार्मोसेट बंदर चोरी हो गया था। इन सब विषयों को देखते हुए वन मंत्री ने इस दिन आवश्यक घोषणाएं की हैं। इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि वे सिलिगुड़ी बंगाल सफारी पार्क में भी व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए जल्द ही जाएंगे और वन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस दिन भी उन्होंने अलीपुर चिड़ियाखाना व वनविभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की। उन्होंने कहा कि जल्द ही सुंदरवन से बाघ इस चिड़ियाखाना में लाए जाएंगे और इसे और भी आकर्षक बनाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी