आयात-निर्यात की आड़ में तस्करी की कोशिश विफल, बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल पर सोने के बिस्कुट जब्त किए

बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आईसीपी पेट्रापोल पर एक बार फिर तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए तीन सोने के बिस्कुटों को जब्त किए हैं। जब्त सोने का वजन 349.92 ग्राम है तथा इसकी अनुमानित कीमत 1677167 रुपये है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:47 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:00 AM (IST)
आयात-निर्यात की आड़ में तस्करी की कोशिश विफल, बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल पर सोने के बिस्कुट जब्त किए
बीएसएफ ने आईसीपी पेट्रापोल पर सोने के बिस्कुट जब्त किए

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने पिछले कुछ समय से तस्करों की कमर को तोड़ के रख दी हैं। तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान सदैव चौकस हैं और अपने मुस्तैद ड्यूटी के बल पर लगातार तस्करों के मंसूबे को धराशायी कर रहे हैं। इसी क्रम में बीएसएफ जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आईसीपी पेट्रापोल पर एक बार फिर तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए तीन सोने के बिस्कुटों को जब्त किए हैं। जब्त सोने का वजन 349.92 ग्राम है तथा इसकी अनुमानित कीमत 16,77,167 रुपये है। सोने के बिस्कुटों को तस्करी के उद्देश्य से आईसीपी पेट्रापोल,179 वीं वाहिनी के क्षेत्र से बांग्लादेश से भारत लाने का प्रयास किया जा रहा था।

खाने के समान में छुपा कर ला रहा था सोना

बीएसएफ द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, 10 अक्टूबर को आईसीपी पेट्रापोल पर निर्यात का माल लेकर बांग्लादेश आने जाने वाले वाहन चालकों की स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया। रात लगभग 9:20 बजे प्राप्त सूचना के अनुसार एक संदिग्ध ट्रक बांग्लादेश से भारत आ रहा था, जब सर्च पार्टी ने ट्रक चालक की तलाशी ली तो उसके खाने के समान से एक छोटे पैकेट के अंदर तीन सोने के बिस्कुट बरामद हुए। तस्कर इन्हें तस्करी के उद्देश्य से गैरकानूनी रूप से बांग्लादेश से भारत में लाने की कोशिश कर रहा था। शीघ्र ही सर्च पार्टी ने सोने के बिस्कुटों को जब्त कर लिया तथा ट्रक चालक को भी हिरासत में ले लिया। ट्रक चालक की पहचान रफीकुल इस्लाम (40) के रूप में हुई। वह बांग्लादेश के यशोर जिले का रहने वाला है।

पूछताछ में उसने बताया कि वह निर्यात का माल लेकर तीन अक्टूबर को बांग्लादेश से भारत आया था तथा निर्यात पार्किंग में ट्रक को खड़ा कर वापस बांग्लादेश चला गया था। वह वापस बांग्लादेश से भारत आ रहा था उसी दौरान कार्गो गेट के पास चेकिंग के दौरान बीएसएफ ने सोने के साथ उसे पकड़ लिया। जब्त किए गए सोने तथा गिरफ्तार ट्रक चालक को अग्रिम कानूनी कार्रवाई हेतु कस्टम आफिस पेट्रापोल को सौंप दिया गया है।

बीएसएफ अधिकारी ने जवानों की थपथपाई पीठ

इधर, इस सफलता पर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के प्रवक्ता व डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया ने खुशी व्यक्त करते हुए जवानों की पीठ थपथपाई।उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है। अधिकारी ने साफ शब्दों में यह भी कहा है कि वह अपने इलाके में किसी भी प्रकार की तस्करी नहीं होने देंगे। 

chat bot
आपका साथी