बंगाल बार्डर पर तस्‍करी की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने जब्त की 1126 बोतल फेंसिडिल, महिला तस्कर भी गिरफ्तार

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए एक महिला तस्कर को 24 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ गिरफ्तार किया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:54 PM (IST)
बंगाल बार्डर पर तस्‍करी की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने जब्त की 1126 बोतल फेंसिडिल, महिला तस्कर भी गिरफ्तार
अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास फेंसिडिल के साथ गिरफ्तार महिला तस्कर।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए एक महिला तस्कर को 24 बोतल प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप के साथ गिरफ्तार किया। इसके साथ ही दक्षिण बंगाल बार्डर इलाके के अन्य स्थानों से 1102 फेंसिडिल की बोतलें जब्त करने में कामयाबी हासिल की।बीएसएफ द्वारा जारी एक बयान में बताया गया कि जब्त कुल 1126 फेंसिडिल बोतल की कीमत रूपये 2,10,170 है। इन सभी फेंसिडिल की बोतलें को भारत से बांग्लादेश तस्करी के उद्देश्य से ले जाया जा रहा था।

पहली घटना में, 20 सितंबर को उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती इलाके में तैनात सीमा चौकी पिपली, 158 बटालियन, सेक्टर कोलकाता के जवान अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक दैनिक ड्यूटी पर तैनात जवानों ने एक संदिग्ध महिला की गतिविधी को देखा। जब ड्यूटी पार्टी ने महिला को पूछताछ के उद्देश्य से रोकना चाहा तो वह अचानक ही भागने लगी।

शीघ्र ही मौके पर मौजूद बीएसएफ की महिला प्रहरी ने उसे पकड़ लिया। जब महिला कर्मियों ने संदिग्ध महिला की तलाशी ली तो उसके कपड़े के अंदर से 24 फेंसिडिल की बोतलें बरामद हुई। जवानों ने सभी फेंसिडिल को जब्त कर लिया तथा महिला तस्कर को भी हिरासत में ले लिया। पकड़ी गई महिला तस्कर की पहचान सुनीता साहा (37), गांव + डाकघर - तेंतुलबेरिया, थाना - गायघाटा, जिला - उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

तीन साल से तस्करी में शामिल रही है महिला

पूछताछ के दौरान महिला ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है और पिछले तीन साल से तस्करी में शामिल है। उसने आगे बताया कि अपने ही गांव के रहने वाले अंसार अली घ्रामी से 24 बोतल फेंसिडिल उन्होंने लिया था तथा इसे बीएसएफ ड्यूटी लाइन से आगे केला के बागान में छुपा देती, जहां से बंगलादेशी तस्कर ले जाते। लेकिन आज बीएसएफ ने उसे पकड़ लिया। आगे उसने बताया कि इन सभी फेंसेडिल को सफलता पूर्वक पार करने के बाद उसे 2000 रुपये मिलते।

फेंसिडिल की बडी खेफ सीमा पार करने की फ़िराक में थे तस्कर

दूसरी बड़ी घटना में 20 सितंबर को बीएसएफ की 117वीं बटालियन की सीमा चौकी चारकुटिबाड़ी इलाके से कुछ भारतीय तस्कर अंतरराष्ट्रीय सीमा से फेंसिडिल की एक बडी खेफ सीमा पार करने की फ़िराक में थे। बीएसएफ की खुफिया सूचना प्राप्त होते ही जवानों ने चौकसी बढ़ा दी। रात लगभग 11:30 बजे ड्यूटी पर तैनात जवानों ने अपने इलाक़े में तस्करो की कुछ संदेहजनक गतिविधियो को देखा। बिना देरी किये जवानों ने इलाके में जगह-जगह अम्बुश लगाकर घेराबंदी शुरू कर दी। जवानों को अपनी तरफ़ आता देख तस्कर केले बागान और घनी झाड़ियो का सहारा लेकर भाग निकले। इलाके की अच्छे से तलाशी करने पर 527 बोतल फेंसिडिल ज़ब्त की गई।अन्य घटनाओं में दक्षिण बंगाल सीमांत मुख्यालय के दायित्व के इलाके से तस्करों के तस्करी के प्रयासों को नाकाम करते हुए और 575 फेंसिडिल की बोतलें जब्त की गई।गिरफ्तार की गई महिला तस्कर तथा जब्त फेंसिडिल की बोतलों को अग्रिम कानूनी कार्रवाई हेतु संबंधित पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है।

तस्करी के खिलाफ कड़े कदम उठा रही बीएसएफ

बीएसएफ, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय ने बयान में अपने जवानों की हौसला अफ़जाई करते हुए कहा कि हमारे जवान इलाके में तस्करी को पूरी तरह से रोकने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जवानों की सतर्कता और सूझबूझ से ही इलाके में तस्करी को रोकना संभव हो सका है।

chat bot
आपका साथी