तस्करी की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने दवाइयां व सौंदर्य सामग्रियों के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार

बांग्लादेश में तस्करी की योजना को जवानों ने किया विफल।भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दवाइयां व सौंदर्य सामग्रियों की बड़ी खेप के साथ एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:12 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:12 AM (IST)
तस्करी की कोशिश नाकाम, बीएसएफ ने दवाइयां व सौंदर्य सामग्रियों के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार
बीएसएफ द्वारा जब्त सामग्रियों के साथ गिरफ्तार तस्कर।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास तस्करी के प्रयासों को विफल करते हुए दवाइयां व सौंदर्य सामग्रियों की बड़ी खेप के साथ एक तस्कर को रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।तस्कर इन सभी सामग्रियों को भारत से बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे। बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि जब्त सामग्रियों की अनुमानित कीमत 6.09 लाख रुपये है।

अधिकारियों ने बताया कि नौ अक्टूबर को प्राप्त एक विश्वसनीय सूचना पर कार्य करते हुए सीमा चौकी कल्याणी, 158 बटालियन, सेक्टर कोलकाता के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक एक स्पेशल एम्बुश लगाया। रात लगभग 11:30 बजे प्राप्त सूचना के अनुसार एम्बुश पार्टी ने दो संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों को देखा जो प्लास्टिक के कुछ बैग (पोटला) के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा की तरफ जाने की कोशिश कर रहे थे। जब एम्बुश पार्टी ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे भागने लगे। एम्बुश पार्टी ने पीछा कर उनमे से एक तस्कर को धर दबोचा जबकि एक अन्य तस्कर अंधेरे तथा इलाके में जल जमाव का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा।इलाके की सघन तलाशी के दौरान तीन प्लास्टिक बैग मिले जिसके अंदर से बड़ी मात्रा में दवाइयां तथा सौंदर्य सामग्री बरामद हुई। पकड़े गए तस्कर की पहचान संजय मंडल (37), ग्राम - हलदरपारा (कल्याणी), थाना - पेट्रापोल, जिला - उत्तर 24 परगना के रूप में हुई है।

प्रारंभिक पूछताछ में तस्कर ने बताया कि वह पिछले दो महीनों से कल्याणी तथा हरिदासपुर इलाके में तस्करी में शामिल है। आगे उसने बताया कि वह पेट्रापोल के रहने वाले दीपांकर हलदर तथा समीर हलदर के लिए तस्कर के रूप में कार्य करता है। उसने ये सभी दवाइयां तथा सौंदर्य सामग्री दीपांकर हलदर तथा समीर हलदर से लिया था तथा इसे एक बंगलादेशी तस्कर मुफा को देना था। जब वह अपने एक अन्य साथी चंचल के साथ इन सभी सामग्रियों को लेकर बांग्लादेश जाने के लिए सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था उसी दौरान सतर्क बीएसएफ़ जवानों ने ड्यूटी लाइन के नजदीक पहुचते ही उसे पकड़ लिया जबकि उसका साथी बच कर भाग निकला।पकड़े गए तस्कर तथा जब्त वस्तुओं को अग्रिम कानूनी कार्यवाही हेतु पेट्रापोल पुलिस स्टेशन को सौंप दिया गया है।

सतर्कता के कारण ही नाकाम हो रही तस्करी : बीएसएफ

इधर, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर बीएसएफ के प्रवक्ता ने जवानों की उपलब्धियों पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर दिखाई गई सतर्कता के कारण ही संभव हो पाया है। अधिकारी ने यह भी बताया कि वे अपने इलाके में किसी भी प्रकार की तस्करी नहीं होने देंगे। 

chat bot
आपका साथी