West Bengal: अगले साल फिर कागज-कलम पर हो सकती हैं माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अनुमति मिलने के बाद इसकी घोषणा कर दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से उस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री सचिवालय अग्रसारित किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले साल मार्च से स्कूल बंद हैं। एक भी क्लास नहीं हो पाई है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:49 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:51 AM (IST)
West Bengal: अगले साल फिर कागज-कलम पर हो सकती हैं माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं
अगले साल फिर कागज-कलम पर हो सकती हैं माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षाएं

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। अगले साल बंगाल बोर्ड की दसवीं (माध्यमिक) व बारहवीं (उच्च माध्यमिक) की परीक्षा पहले की तरह कागज-कलम पर हो सकती है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अनुमति मिलने के बाद इसकी घोषणा कर दी जाएगी। गौरतलब है कि सीबीएसई दो चरणों में आफलाइन परीक्षा संचालित करने का ऐलान कर चुका है। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा पर्षद और पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद भी अब उसी रास्ते पर चलना चाह रहा है। इस बाबत स्कूल शिक्षा विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से उस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री सचिवालय अग्रसारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री की अनुमति मिलने के बाद इसकी घोषणा कर दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले साल मार्च से स्कूल बंद हैं। एक भी क्लास नहीं हो पाई है। अगले साल भी यही स्थिति रहने पर छात्रों का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा, इसे लेकर विभाग चिंता में है।

पिछली बार माध्यमिक व उच्च माध्यमिक मिलाकर करीब 20 लाख परीक्षार्थी थे। सभी को मूल्यांकन पद्धति के आधार पर पास कर दिया गया था। हर बार सभी को इस तरह से पास कर देना संभव नहीं है। राज्य में कोरोना की स्थिति में भी काफी सुधार हुआ है। ऐसे में दोनों बोर्ड अब पहले की तरह ही लिखित तौर पर परीक्षा संचालित कराना चाहते हैं। काली पूजा व दीपावली के बाद स्कूल फिर से खुलने की संभावना जताई जा रही है। 

chat bot
आपका साथी