West Bengal: मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण की बंगाल की खाड़ी में शुरुआत

पहले चरण का युद्धाभ्यास 26 से 29 अगस्त तक पश्चिमी प्रशांत महासागर के गुआम तट पर हुआ था। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण में कई जटिल अभ्यास होंगे जिनमें कई पोत एवं चारों नौसेनाओं के अन्य युद्धक साजो-सामान शामिल होंगे।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:45 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:00 AM (IST)
West Bengal: मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण की बंगाल की खाड़ी में शुरुआत
मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण की बंगाल की खाड़ी में शुरुआत

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। क्वाड के चारों देशों- भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान की नौसेनाओं के मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण की शुरुआत मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में हुई। अमेरिका ने चार दिवसीय युद्धाभ्यास के लिए अपने परमाणु सक्षम विमानवाहक पोत कार्ल विंसन को तैनात किया है। पहले चरण का युद्धाभ्यास 26 से 29 अगस्त तक पश्चिमी प्रशांत महासागर के गुआम तट पर हुआ था।

भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि मालाबार युद्धाभ्यास के दूसरे चरण में कई जटिल अभ्यास होंगे, जिनमें कई पोत एवं चारों नौसेनाओं के अन्य युद्धक साजो-सामान शामिल होंगे। भारतीय नौसेना ने आइएनएस रणविजय और आइएनएस सतपुरा, एक पनडुब्बी और पी8आइ समुद्री गश्ती विमान के बेड़े को तैनात किया है। मालाबार युद्धाभ्यास का दूसरा चरण तब हो रहा है जब अमेरिकी नौसेना अभियान के प्रमुख एडमिरल माइकल गिल्डे भारत दौरे पर आए हुए हैं।

एडमिरल गिल्डे ने मंगलवार को नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के साथ द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा को और मजबूत करने पर व्यापक वार्ता की।अमेरिका ने यूएसएस कार्ल विंसन के अलावा निर्देशित मिसाइल क्रूजर यूएसएस लेक चैंपलेन और मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्टाकडेल को भी युद्धाभ्यास के लिए तैनात किया है।

अधिकारियों ने बताया कि जापान के समुद्री सुरक्षा बल ने हेलीकाप्टर वाहक जेएस कागा और मुरासामे श्रेणी के विध्वंसक पोत जेएस मुरासामे की तैनाती की है जबकि रायल आस्टेलियाई नौसेना का प्रतिनिधित्व एचएमएएस बल्लाराट और एचएमएएस सिरियस कर रहे हैं। भारत के निमंत्रण पर आस्ट्रेलिया ने पिछले वर्ष भी मालाबार युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया था। 

chat bot
आपका साथी