बंगाल सरकार ने स्कूलों से कहा, पहली से आठवीं तक के छात्रों को पका हुआ मध्याह्न भोजन मुहैया कराने की तैयारी करे

बंगाल की सरकार ने स्कूलों से कहा है कि पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पकाया हुआ मध्याह्न भोजन मुहैया कराने के लिए तैयारियां पूरी करें। नौवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खुल गए हैं लेकिन छोटी कक्षाओं के लिए अभी स्कूल नहीं खोले गए हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 08:57 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 11:42 PM (IST)
बंगाल सरकार ने स्कूलों से कहा, पहली से आठवीं तक के छात्रों को पका हुआ मध्याह्न भोजन मुहैया कराने की तैयारी करे
आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पकाया हुआ मध्याह्न भोजन मुहैया कराने के लिए तैयारियां पूरी करें।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल की सरकार ने स्कूलों से कहा है कि पहली से लेकर आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पकाया हुआ मध्याह्न भोजन मुहैया कराने के लिए तैयारियां पूरी करें। नौवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल खुल गए हैं लेकिन महामारी के कारण छोटी कक्षाओं के लिए अभी स्कूल नहीं खोले गए हैं। मध्याह्न भोजन परियोजना निदेशक के कार्यालय ने जिलाधिकारियों, कोलकाता नगर निगम और कोलकाता प्राथमिक स्कूल परिषद् को पत्र जारी कर गूगल फार्म्स पर चेक-लिस्ट तैयार करने के लिए कहा है जिसमें पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलन से पहले आवश्यक कार्यों की तैयारियां पूरी करने की सूची है।

29 नवंबर को जारी पत्र में कहा गया है,‘एएमएस पोर्टल आंकड़ा (स्कूल का नाम, यू-डाइस कोड) को देखते हुए प्रखंड में हर स्कूल की प्रविष्ठि की जानी है।’इसमें बताया गया कि पत्र में गूगल फार्म का लिंक दिया गया है जिसे तीन दिसंबर को सौंपा जाएगा। महामारी के कारण 16 मार्च 2020 को स्कूल बंद होने के बावजूद राज्य सरकार ने नीयत दिन पर बच्चों के अभिभावकों को बिना पकाई खाद्य सामग्री का वितरण कर मध्याह्न भोजन योजना जारी रखी थी। शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने नवंबर में कहा था कि राज्य सरकार पहली से आठवीं कक्षा तक के लिए स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोलना चाहती है।

माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने स्कूलों को 13 से 24 दिसंबर तक टेस्ट पूरा करने का दिया निर्देश

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा पर्षद ने अगले साल मार्च में होने वाली माध्यमिक परीक्षा के मद्देनजर स्कूलों को इस महीने की 13 से 24 तारीख तक टेस्ट पूरा करने को कहा है। माध्यमिक शिक्षा पर्षद की ओर से इस बाबत निर्देशिका जारी की गई है, जिसमें उल्लेख है कि सभी स्कूलों को किसी भी सूरत में इस महीने की 13 से 24 तारीख तक छात्रों का टेस्ट ले लेना होगा।

गौरतलब है कि पिछले साल अंतिम समय में माध्यमिक परीक्षा रद करनी पड़ी थी। पिछले महीने स्कूल खोले जाने से पहले ही माध्यमिक परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी गई थी। माध्यमिक शिक्षा पर्षद की तरफ से यह भी कह दिया गया था कि इस बार छात्रों का टेस्ट लिया जाएगा।

माध्यमिक परीक्षा अगले साल सात मार्च से शुरू होगी। सिर्फ टेस्ट के आयोजन का निर्देश नहीं दिया गया है, बल्कि इसके बाद प्रश्नपत्रों को वेबसाइट पर अपलोड करने अथवा माध्यमिक शिक्षा पर्षद के दफ्तर में भेजने को भी कहा गया है। गौरतलब है कि ये प्रश्नपत्र स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाएं ही तैयार करते हैं, हालांकि इस बार माध्यमिक शिक्षा पर्षद के कहे अनुसार प्रश्नपत्र तैयार करने होंगे।

chat bot
आपका साथी