फरवरी में फिर बंगाल के दौरे पर आ सकते हैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्य के उत्तरी हिस्से मे हैं भाजपा की अच्छी पकड़

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत अगले साल फरवरी में फिर बंगाल के दौरे पर आ सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मोहन भागवत अगली बार उत्तर बंगाल का दौरा करेंगे। वहां अभी भाजपा की अच्छी पकड़ है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 05:19 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:24 PM (IST)
फरवरी में फिर बंगाल के दौरे पर आ सकते हैं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्य के उत्तरी हिस्से मे हैं भाजपा की अच्छी पकड़
मोहन भागवत अगली बार करेंगे उत्तर बंगाल का रूख

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत अगले साल फरवरी में फिर बंगाल के दौरे पर आ सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मोहन भागवत अगली बार उत्तर बंगाल का दौरा करेंगे। वहां अभी भाजपा की अच्छी पकड़ है। भाजपा ने पिछले लोकसभा चुनाव में वहां काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। इसी साल हुए विधानसभा चुनाव में भी भाजपा ने वहां कई सीटें जीती हैं। इस लिहाज से आरएसएस प्रमुख के उत्तर बंगाल दौरे को काफी महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

मोहन भागवत इसी महीने बंगाल का तीन दिवसीय दौरा करके गए थे, हालांकि उन्होंने सिर्फ दक्षिण बंगाल का दौरा किया था। उत्तर बंगाल का रूख नहीं किया था। उन्होंने बंगाल भाजपा के नेताओं से भी मुलाकात नहीं की थी। उनके पिछले दौरे का उद्देश्य बंगाल में संघ का सांगठनिक विस्तार था। मोहन भागवत ने कार्यकर्ताओं को बंगाल में संघ की शाखाओं के विस्तार के साथ यहां के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का प्रचार करने का निर्देश दिया था। उन्होंने वर्ष 2024 तक संगठन के विस्तार को लेकर एक मास्टर प्लान भी तैयार किया है।

मोहन भागवत ने बंगाल के लगभग 350 प्रबुद्ध नागरिकों के साथ वर्चुअल संवाद भी किया था। गौरतलब है कि बंगाल में आरएसएस की करीब 2,200 शाखाएं हैं, जिसे 2024 तक बढ़ाकर आठ हजार करने का लक्ष्य तय किया गया है। आएसएस ने बंगाल में एक हजार विस्तारक तैयार करने की भी योजना बनाई है।

chat bot
आपका साथी