ईडी की हिफाजत से ही 'गुम हुआ रोजवैली घोटाले के मुख्य आरोपित गौतम कुंडू का लैपटाप-मोबाइल!

अरबों रुपये के रोजवैली चिटफंड घोटाले के मुख्य आरोपित गौतम कुंडू का लैपटाप व मोबाइल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिफाजत से गुमÓ हो गया है। इसे लेकर ईडी के कुछ जांच अधिकारियों की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:59 PM (IST)
ईडी की हिफाजत से ही 'गुम हुआ रोजवैली घोटाले के मुख्य आरोपित गौतम कुंडू का लैपटाप-मोबाइल!
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआइ ने भी रोजवैली मामले की जांच शुरू की थी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : अरबों रुपये के रोजवैली चिटफंड घोटाले के मुख्य आरोपित गौतम कुंडू का लैपटाप व मोबाइल प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिफाजत से 'गुम हो गया है। इसे लेकर ईडी के कुछ जांच अधिकारियों की भूमिका संदेह के घेरे में आ गई है। सीबीआइ ईडी के तीन अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है। ये तीनों अधिकारी जांच में प्रगति के समय ईडी में सहायक निदेशक के पद पर थे। गौरतलब है कि रोजवैली चिटफंड घोटाले की ईडी और सीबीआइ अपने स्तर पर जांच कर रही है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रोजवैली समूह के प्रमुख गौतम कुंडू का लैपटाप व मोबाइल ईडी की हिफाजत में था, जिसका अब पता नहीं चल पा रहा। ईडी ने 2013 में रोजवैली चिटफंड घोटाले की जांच शुरू की थी। उसके बाद गौतम कुंडू को गिरफ्तार किया गया था और उसके लैपटाप व मोबाइल को जब्त कर लिया गया था। 2014 में सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सीबीआइ ने भी रोजवैली मामले की जांच शुरू की थी। जांच में मदद के लिए सीबीआइ की तरफ से ईडी को पत्र लिखकर गौतम कुंडू के जब्त किए गए मोबाइल व लैपटॉप देने को कहा गया था, जिसपर ईडी की तरफ से उसके उपलब्ध नहीं होने की बात कही गई। इससे घोटाले की जांच कर रहे ईडी के कुछ अधिकारियों की भूमिका पर सवालिया निशान लग गया है। गौतम कुंडू का लैपटाप व मोबाइल जांच के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

सीबीआइ अधिकारियों का कहना है कि उसे खंगालने पर मामले से जुड़े कई महत्वपूर्ण तथ्य हाथ लग सकते हैं। इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि कुछ प्रभावशाली लोगों को बचाने के लिए मोबाइल व लैपटाप को जान-बूझकर गायब किया गया है।

chat bot
आपका साथी