West Bengal: श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता में आरओआइपी प्रणाली का उद्घाटन

किसी भारतीय महापत्तन में पहली बार आरओआइपी प्रणाली को समुद्री संचार माध्यम के रूप में शामिल किया जा रहा है। यह कोलकाता से सैंडहेड्स तक पूरी हुगली नदी के मुहाने को कवर करेगा जिसमें चार स्थानों पर बेस स्टेशन होंगे जिसमें- कोलकाता हुगली प्वाइंट हल्दिया और सागर पायलट स्टेशन हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 03:14 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 03:14 PM (IST)
West Bengal: श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता में आरओआइपी प्रणाली का उद्घाटन
श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता में रेडियो ओवर इंटरनेट प्रोटोकाल सिस्टम का उद्घाटन करते पोर्ट के चेयरमैन विनीत कुमार।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। लंबी दूरी की प्रभावी समुद्री संचार प्रदान करने के लिए एक बहुत आवश्यक समाधान के मद्देनजर श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (एसएमपी, कोलकाता) में रेडियो ओवर इंटरनेट प्रोटोकाल (आरओआइपी) सिस्टम का सोमवार को उद्घाटन किया गया।सुभाष भवन के पोर्ट वायरलेस सुविधा केंद्र पर आयोजित कार्यक्रम में पोर्ट के चेयरमैन विनीत कुमार ने इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर सम्राट राही, उपाध्यक्ष, कोलकाता डाक सिस्टम, कैप्टन अमित कपूर, निदेशक, समुद्री विभाग समेत एसएमपी, कोलकाता के अन्य वरिष्ठ अधिकारी-गण उपस्थित थे।

एसएमपी कोलकाता की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि किसी भारतीय महापत्तन में पहली बार आरओआइपी प्रणाली को समुद्री संचार माध्यम के रूप में शामिल किया जा रहा है। यह कोलकाता से सैंडहेड्स तक पूरी हुगली नदी के मुहाने को कवर करेगा, जिसमें चार स्थानों पर बेस स्टेशन होंगे, जिसमें- कोलकाता, हुगली प्वाइंट, हल्दिया और सागर पायलट स्टेशन हैं।

इस सुविधा के साथ कोलकाता से, विशेष रूप से तूफान और खराब मौसम के दौरान सैंडहेड्स स्थित पोत के साथ रेडियो के माध्यम से सीधे संचार किया जा सकता है। वहीं, इस अवसर पर इस महत्वपूर्ण उपलब्धि की सराहना करते हुए श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट कोलकाता के चेयरमैन विनीत कुमार ने कहा कि देश में एकमात्र नदी बंदरगाह होने के बावजूद, एसएमपी, कोलकाता पिछले 152 वर्षों से लगातार भारतीय प्रमुख बंदरगाहों में अपनी महत्वपूर्ण स्थिति बनाए हुए है 

chat bot
आपका साथी