जुलाई में होगी 12वीं के छात्रों की भर्ती, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी की अधिसूचना

भर्ती के लिए छात्रों को स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी अभिभावक छात्रों का परिचय पत्र दिखाकर भर्ती करवा सकेंगे। जुलाई में होगी 12वीं के छात्रों की भर्ती पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी की अधिसूचना

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 03:35 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 04:42 PM (IST)
जुलाई में होगी 12वीं के छात्रों की भर्ती, पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी की अधिसूचना
12वीं के छात्रों की भर्ती जुलाई में होगी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। 12वीं के छात्रों की भर्ती जुलाई में होगी। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से इस बाबत अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कहा गया है कि सभी स्कूलों को 15 जुलाई तक 12वीं के छात्रों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी। भर्ती के लिए छात्रों को स्कूल आने की जरूरत नहीं होगी। अभिभावक छात्रों का परिचय पत्र दिखाकर भर्ती करवा सकेंगे। गौरतलब है कि बंगाल बोर्ड की 10वीं व 12वीं (माध्यमिक व उच्च माध्यमिक) की परीक्षा रद की जा चुकी है।

सूबे में कोरोना के हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह घोषणा की थी। सूबे में कोरोना के हालात को देखते हुए जनमत संग्रह के आधार पर यह निर्णय लिया गया। परीक्षार्थियों का मूल्यांकन किस तरह से किया जाएगा, इस बाबत आने वाले दिनों में फैसला लिया जाएगा। इस बाबत गठित की गई विशेषज्ञ कमेटी से सलाह-मशविरा किया जा रहा है। सीबीएसई के साथ सामंजस्य स्थापित करके ही परीक्षार्थियों का मूल्यांकन किया जाएगा।इसी तरह वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (डब्ल्यूबीजेईई) पर भी अनिश्चितता के बादल मंडराने लगे हैं। आगामी 11 जुलाई को डब्ल्यूबीजेईई होना है।

पिछली बार बंगाल में कोरोना का संक्रमण फैलने से पहले ही डब्ल्यूबीजेईई हो गया था। आमतौर पर अप्रैल में इस परीक्षा का आयोजन होता है। इसके तहत इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी, फार्मेसी और आर्किटेक्चर में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती है। हर बार राज्य के शिक्षा संस्थानों में कुछ सीटें रिक्त रह जाती हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए पिछले साल अप्रैल के बदले फरवरी में यह परीक्षा कराई गई थी। इस साल 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक बंगाल विधानसभा चुनाव होने के कारण परीक्षा को जुलाई में कराने का निर्णय लिया गया था लेकिन कोरोना के मौजूदा हालात को देखते हुए अब संशय है कि अगले महीने परीक्षा कराई जा सकेगी या नहीं।

chat bot
आपका साथी