बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की फिल्म 'बूट पॉलिश' के कैमरामैन बैद्यनाथ बसाक का कोलकाता में निधन

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की फिल्म बूट पॉलिश (1954) में बतौर सहायक कैमरामैन काम करने वाले बैद्यनाथ बसाक का कोलकाता में निधन हो गया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 03:10 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 03:10 PM (IST)
बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की फिल्म 'बूट पॉलिश' के कैमरामैन बैद्यनाथ बसाक का कोलकाता में निधन
बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की फिल्म 'बूट पॉलिश' के कैमरामैन बैद्यनाथ बसाक का कोलकाता में निधन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर की फिल्म 'बूट पॉलिश' (1954) में बतौर सहायक कैमरामैन काम करने वाले बैद्यनाथ बसाक का कोलकाता में निधन हो गया। वे 96 साल के थे। बसाक कई वर्षों से आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। वे अपने परिवार के साथ कोलकाता में किराए के एक घर में रह रहे थे।

बैद्यनाथ के पोते राकेश बसाक ने बताया-'मेरे दादाजी की गुरुवार अपरान्ह तीन बजे नींद में मृत्यु हो गई। वे कई दिनों से बीमार थे। उन्हें चार दिन पहले लकवा का दौरा पड़ा था, जिसके कारण उनकी एक बांह और पैरों ने काम करना बंद कर दिया था। हम लॉकडाउन के कारण उन्हें किसी अस्पताल में नहीं ले जा सके। गौरतलब है कि बैद्यनाथ बसाक ने अभिनेता मनोज कुमार की 'हरियाली और रास्ता' और 'कितने दूर कितने पास' में भी कैमरामैन के रूप में काम किया। एक समय मुंबई में काम न मिलने के बाद वे वापस कोलकाता चले आए। उन्होंने बांग्ला फिल्मों के महानायक उत्तम कुमार की 'खोकाबाबूर प्रत्याबर्तन' समेत कई बांग्ला फिल्मों के लिए सिनेमैटोग्राफी की। सिनेमैटोग्राफर के रूप में उनकी आखिरी फिल्म 'पार' थी। उन्हें बांग्ला फिल्मों से प्रसिद्धि मिली।

बैद्यनाथ बसाक के बेटे संजय बसाक ने बताया-'हम कई वर्षों से वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस सांसद और अभिनेता देव ने हमें 2018 में वित्तीय सहायता प्रदान की थी लेकिन हमें कभी भी फिल्म उद्योग से कोई मदद नहीं मिली। हम लॉकडाउन के कारण घर के किराए 2,500 रुपये का भुगतान करने में असमर्थ हैं क्योंकि हमारे पास कोई काम नहीं है।'

chat bot
आपका साथी