Bengal Rain: निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर शुरू

Bengal Rain मौसम विभाग ने आगामी 30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। बुधवार को हावड़ा हुगली कोलकाता बांकुड़ा पुरुलिया उत्तर 24 परगना नदिया पूर्व और पश्चिम बर्द्धमान बीरभूम दक्षिण 24 परगना पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर झाड़ग्राम और मुर्शिदाबाद जिलों में हल्की से तेज बारिश हुई।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:05 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:05 PM (IST)
Bengal Rain: निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर शुरू
निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर शुरू। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल की खाड़ी के उत्तर में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के कारण दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने आगामी 30 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। बुधवार को हावड़ा, हुगली, कोलकाता, बांकुड़ा, पुरुलिया, उत्तर 24 परगना, नदिया, पूर्व और पश्चिम बर्द्धमान, बीरभूम, दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम और मुर्शिदाबाद जिलों में हल्की से तेज बारिश हुई। 29 जुलाई को हावड़ा, हुगली, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बीरभूम व पूर्व बर्द्धमान जिलों में सात से 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है, जबकि पुरुलिया, बांकुड़ा और पश्चिम मेदिनापुर जिलों में 20 सेंटीमीटर से ज्यादा से ज्यादा बारिश का पूर्वानुमान है।

इसी तरह पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया, कोलकाता और मालदा जिलों में सात से 11 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। 30 जुलाई को पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, पूर्व व पश्चिम बर्द्धमान में सात से 11 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की तरफ से आगे कहा गया है कि भारी बारिश के कारण विभिन्न नदियों का जलस्तर काफी बढ़ सकता है, वहीं निचले इलाकों में भारी जलजमाव की भी आशंका है। मछुआरों को पहले ही समुद्र में जाने से मना किया जा चुका है और जो मछुआरे जा चुके हैं, उन्हें भी लौटने को कहा गया है। कोलकाता में बुधवार को दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। इससे तापमान कई डिग्री नीचे आ गया है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। 

गौरतलब है कि दिल्ली में मानसून देर से भले ही आया हो, लेकिन अब राजधानी में अच्छी बारिश हो रही है। मंगलवार शाम तक इस माह में अब तक 382.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है जो 2003 के बाद जुलाई में सबसे अधिक है। मंगलवार सुबह भी केवल तीन घंटों में ही 100 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह भी आठ साल में जुलाई में 24 घंटे के दौरान सर्वाधिक बारिश है। इससे पूर्व 2013 में 21 जुलाई को 123.4 मिमी बारिश हुई थी।

chat bot
आपका साथी