रेल दावा अधिकरण कोलकाता न्यायपीठ में राजभाषा पखवाड़ा आयोजित, प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत

अपर निबंधक सिकदार ने राजभाषा पखवाड़ा अत्यंत सुनियोजित ढंग से एवं सफलतापूर्वक मनाए जाने हेतु बधाई दी। राजभाषा पखवाड़ा के दौरान कार्मिकों को राजभाषा हिंदी में कार्य करने हेतु प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 09:48 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 09:48 AM (IST)
रेल दावा अधिकरण कोलकाता न्यायपीठ में राजभाषा पखवाड़ा आयोजित, प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत
राजभाषा पखवाड़ा के अवसर पर रेल दावा अधिकरण, कोलकाता न्यायपीठ के अपर निबंधक पुरस्कार प्रदान करते हुए।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। रेल दावा अधिकरण, कोलकाता न्यायपीठ में एक सितंबर से 23 सितंबर तक राजभाषा पखवाड़ा - 2021 मनाया गया। इसके समापन पर 23 सितंबर को पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण समारोह के अवसर पर अपर निबंधक बी. सी. सिकदार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान हिंदी के प्रसिद्ध कवियों की कविताओं का पाठ किया गया। समारोह में अपर निबंधक बी. सी. सिकदार द्वारा समस्त प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र एवं नकद पुरस्कार प्रदान किए गए और उन्होंने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों से अपना अधिकाधिक कार्य हिंदी में करने का अनुरोध किया।

अपर निबंधक सिकदार ने राजभाषा पखवाड़ा अत्यंत सुनियोजित ढंग से एवं सफलतापूर्वक मनाए जाने हेतु बधाई दी। वरिष्ठ अनुवादक साधना सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ राजभाषा पखवाड़ा समारोह का समापन हुआ। राजभाषा पखवाड़ा के दौरान कार्मिकों को राजभाषा हिंदी में कार्य करने हेतु प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं जिसमें- हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप लेखन, हिंदी निबंध, चित्र देखकर कहानी लेखन, राजभाषा क्विज प्रतियोगिता आदि। समस्त आयोजन में वर्तमान कोविड -19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों को ध्यान में रखा गया।

इन प्रतियोगिताओं में कार्मिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया और कार्यक्रम को सफल बनाया। इससे पहले 14, सितंबर को हिंदी दिवस के अवसर पर रेल दावा अधिकरण के अपर निबंधक बी.सी. सिकदार द्वारा हिंदी दिवस संदेश पढ़ा गया तथा उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार बढ़ाने एवं उसके कार्यान्वयन हेतु संकल्प लिया। अधिकरण के अधिकारियों के लिए भी एक राजभाषा क्विज का आयोजन किया गया। 

chat bot
आपका साथी