West Bengal: जोका-एस्प्लानेड मेट्रो के लिए मैदान मार्केट को हटाने का प्रस्ताव

मेट्रो रेलवे की मानें तो यह मेट्रो ट्रेन मोमिनपुर से अंडरग्राउंड में प्रवेश करेगी। मेट्रो अधिकारियों का मानना ​​है कि धर्मतल्ला क्षेत्र में टनलिंग के लिए मैदान बाजार को हटाना होगा। इसकी वजह है कि मेट्रो के अधिकारी सुरंग का निर्माण करते समय कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 11:34 AM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 11:34 AM (IST)
West Bengal: जोका-एस्प्लानेड मेट्रो के लिए मैदान मार्केट को हटाने का प्रस्ताव
जोका-एस्प्लानेड मेट्रो के लिए मैदान मार्केट को हटाने का प्रस्ताव

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। जोका-एस्प्लानेड मेट्रो कारिडोर के काम के लिए धर्मतल्ला स्थित मैदान मार्केट (विधान मार्केट) को हटाया जा सकता है। ऐसी ही संभावनाएं प्रबल हो रही हैं। सूत्रों की मानें तो मेट्रो रेलवे ने राज्य सरकार को ऐसा प्रस्ताव दिया है। मेट्रो रेलवे अथारिटी की ओर से रेलवे विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) के अधिकारियों ने मुख्य सचिव एचके द्विवेदी से मुलाकात की।

सूत्रों की मानें तो कोलकाता पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा भी बैठक में मौजूद थे। इसके अलावा परिवहन विभाग और पूर्व रेलवे के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। मेट्रो रेलवे की मानें तो यह मेट्रो ट्रेन मोमिनपुर से अंडरग्राउंड में प्रवेश करेगी। मेट्रो अधिकारियों का मानना ​​है कि धर्मतल्ला क्षेत्र में टनलिंग के लिए मैदान बाजार को हटाना होगा। इसकी वजह है कि मेट्रो के अधिकारी सुरंग का निर्माण करते समय कोई भी जोखिम नहीं लेना चाहते हैं।

सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार ने शुरुआती दौर में मेट्रो अधिकारियों के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। उस स्थिति में, अस्थायी कर्जन पार्क के बगल में व्यापारियों को समायोजित करने के लिए बाजार को स्थानांतरित किया जा सकता है। निर्णय किया गया है कि अंतिम निर्णय प्रशासनिक अधिकारियों के पुलिस के साथ क्षेत्र का दौरा करने के बाद ही लिया जाएगा। साथ ही पुनर्वास पर व्यवसायियों से भी चर्चा की जाएगी। इसके अलावा मेट्रो रेल ने मैदान क्षेत्र में प्रेस क्लब के बगल में बने तालाब को भी खाली करने का प्रस्ताव दिया है।

क्षेत्र में ही मौजूद राजस्थान क्लब को भी हटाना होगा ऐसा ही प्रस्ताव मेट्रो का है। इस बारे में विस्तारित तौर पर मेट्रो रेलवे ने राज्य सरकार को बताया है।जोका-एस्प्लानेड मेट्रो रूट का काम लंबे समय से जमीन अधिग्रहण सहित अन्य मुद्दों के कारण फंसा रहा। उस पर काबू पाने के बाद जोका से माझेरहाट तक का काम काफी आगे बढ़ गया है। मेट्रो रेल और राज्य प्रशासन का मुख्य लक्ष्य अगले हिस्से के काम को जल्द से जल्द पूरा करना है। नतीजतन सभी आपस में समन्वय बनाकर आगे बढ़ना चाहते हैं। 

chat bot
आपका साथी