भारत की एकता और पूर्णता का पर्व है Durga Puja, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो तो पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है : पीएम

Durga Puja 2020 बोले पीएम बंगाल की दुर्गा पूजा भारत की इस पूर्णता को एक नई चमक देती है नए रंग देती है नया श्रृंगार देती है। ये बंगाल की जागृत चेतना का बंगाल की आध्यात्मिकता का बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 07:18 PM (IST)
भारत की एकता और पूर्णता का पर्व है Durga Puja, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो तो पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है : पीएम
पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत बांग्ला भाषा में की।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में गुरुवार को महाषष्ठी से दुर्गा पूजा उत्सव की शुरुआत के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र राज्य के लोगों को डिजिटल माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि दुर्गा पूजा का पर्व भारत की एकता और पूर्णता का पर्व भी है। बंगाल की दुर्गा पूजा भारत की इस पूर्णता को एक नई चमक देती है, नए रंग देती है, नया श्रृंगार देती है। ये बंगाल की जागृत चेतना का, बंगाल की आध्यात्मिकता का, बंगाल की ऐतिहासिकता का प्रभाव है। इस दौरान भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो ने भजन प्रस्तुत किया। इससे पहले सौरव गांगुली की पत्नी डोना गांगुली ने नृत्य भी पेश किया।

शंखध्वनि बजाकर कार्यक्रम की शुरुआत

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब आस्था अपरम्पार हो, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो स्थान, स्थिति, परिस्थिति, से आगे बढ़कर पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है। वहीं शंखध्वनि बजाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई। 

दुर्गा पूजा पूरे देश को एक सूत्र में बांधती

उन्होंने कहा- बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों आज भक्ति की शक्ति ऐसी है, जैसे लग रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं लेकिन आज मैं बंगाल में आप सभी के बीच उपस्थित हूं। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा पूरे देश को एक सूत्र में बांधती है।

संबोधन की शुरुआत बांग्ला भाषा में की

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत बांग्ला भाषा में की। संबोधन का अंत भी उन्होंने बांग्ला में ही किया। उन्होंने इस दौरान बांग्ला बोलने में यदि कोई त्रुटि हो गई हो तो इसके लिए यहां के लोगों से माफी भी मांगी।

chat bot
आपका साथी