दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर, मामले पर सुनवाई 29 को

दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि बंगाल में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण से कोरोना के मरीजों को काफी परेशानी हो सकती है

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:39 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:08 PM (IST)
दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर, मामले पर सुनवाई 29 को
दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : दीपावली पर आतिशबाजी पर रोक लगाने के लिए कलकत्ता हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि बंगाल में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। आतिशबाजी से होने वाले प्रदूषण से कोरोना के मरीजों को काफी परेशानी हो सकती है इसलिए हाईकोर्ट पिछले साल की तरह इस साल भी आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाए। इस मामले पर 29 अक्टूबर को सुनवाई होगी। दूसरी तरफ राज्य सरकार के सहयोग से इस बार सिंथी सर्कस मैदान में पटाखा मेले का आयोजन होने जा रहा है।

पश्चिम बंगाल  आतिशबाजी उन्नयन समिति ने फंड की कमी का हवाला देते हुए पहले इस साल पटाखा मेले का आयोजन नहीं करने का फैसला किया था लेकिन राज्य सरकार के उच्च प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गत शनिवार को हुई बैठक के बाद उन्होंने अपना फैसला बदल लिया। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी व गृह सचिव बीपी गोपालिका के साथ पश्चिम बंग आतिशबाजी उन्नयन समिति के चेयरमैन बाबला राय शामिल हुए। बैठक के बाद बाबला राय ने बताया कि शहीद मीनार के पास मैदान में पटाखा मेला लगाने में काफी खर्च आता था। वह जगह सेना के अधीन है इसलिए सेना को किराए के रूप में काफी रुपये देने पड़ते थे। फंड की कमी के कारण इस बार समिति ने पटाखा मेला नहीं लगाने का निर्णय लिया था लेकिन राज्य सरकार के सहयोग के बाद अब सिंथी सर्कस मैदान में इसका आयोजन किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी