देश में क्‍यों कम नहीं हो रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, क्‍यों ये जीएसटी के दायरे में नहीं, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने बताई वजह

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें इसलिए कम नहीं हो रही हैं क्योंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं। बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई हैं क्योंकि टीएमसी)सरकार भारी कर लगा रही है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 07:14 PM (IST)
देश में क्‍यों कम नहीं हो रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, क्‍यों ये जीएसटी के दायरे में नहीं, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने बताई वजह
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया क्‍यों महंगा है पेट्रोल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें इसलिए कम नहीं हो रही हैं, क्योंकि राज्य ईंधन को जीएसटी के दायरे में नहीं लाना चाहते हैं। बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार के लिए कोलकाता के दौरे पर आए पुरी ने यहां एक न्यूज़ एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कहा कि बंगाल में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये के पार हो गई हैं क्योंकि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार भारी कर लगा रही है।

उन्होंने कहा, अगर आपका सवाल है कि क्या आप चाहते हैं कि पेट्रोल की कीमतें कम हों, तो इसका जवाब हां है। अब, अगर आपका सवाल है कि पेट्रोल की कीमतें नीचे क्यों नहीं आ रही हैं, तो इसका जवाब है क्योंकि राज्य इसे जीएसटी के तहत लाना नहीं चाहते हैं।उन्होंने कहा, केंद्र 32 रुपये प्रति लीटर (पेट्रोल पर कर के रूप में) लेता है। हमने 32 रुपये प्रति लीटर कर लिया, जब ईंधन की कीमत 19 अमेरिकी डालर प्रति बैरल थी, और हम अभी भी वही ले रहे हैं, जबकि कीमत बढ़कर 75 अमेरिकी डालर प्रति बैरल हो गई।

पुरी ने कहा कि पेट्रोल पर लिए गए कर का उपयोग कल्याणकारी योजनाओं के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि बंगाल सरकार ने जुलाई में कीमतों में 3.51 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जिसके चलते पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से महंगा हो गया। उन्होंने आगे कहा, संयुक्त कराधान यहां (बंगाल में) लगभग 40 फीसद है। बयान देना बहुत आसान है, लेकिन अगर आपने (टीएमसी सरकार) 3.51 रुपये की बढ़ोतरी नहीं की होती, तो यह अभी भी 100 रुपये प्रति लीटर से कम होती।

भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में किया प्रचार

पुरी बुधवार व गुरुवार को भवानीपुर उपचुनाव के प्रचार के लिए कोलकाता में थे। इस चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, भाजपा की प्रियंका टिबड़ेवाल और माकपा के श्रीजीब विश्वास के बीच मुकाबला है। उन्होंने लगातार दूसरे दिन गुरुवार को भी भवानीपुर क्षेत्र में कई घरों में जाकर एवं दुकानदारों से मिलकर भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मांगा। पुरी बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा में मारे गए भाजपा नेता अभिजीत सरकार के घर भी गए और उनके स्वजनों से मुलाकात की। इससे पहले सुबह में उन्होंने कालीघाट मंदिर जाकर भी पूजा- अर्चना की। इस दौरान उनके साथ भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबड़ेवाल भी थीं।

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने भी घर- घर जाकर किया प्रचार

इधर, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा भी इस दिन पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में प्रचार के लिए कोलकाता पहुंचे। उन्होंने शाम में भवानीपुर के वार्ड 72 के कंसारी पाड़ा में घर-घर जाकर प्रचार किया। इससे पहले दिन में उन्होंने केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ बैठक भी की।

chat bot
आपका साथी