पूर्वी कमान के एडीजी रहे पंकज कुमार सिंह बीएसएफ के नए महानिदेशक नियुक्त

दो महीने पहले तक कोलकाता में बीएसएफ के पूर्वी कमान के एडीजी पद पर थे तैनात बीएसएफ पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय मोर्चों पर 6300 किलोमीटर से अधिक की अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करता है। बीएसएफ में करीब 2.65 लाख जवान हैं जिसका वह नेतृत्व करेंगे।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 02:43 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 04:02 PM (IST)
पूर्वी कमान के एडीजी रहे पंकज कुमार सिंह बीएसएफ के नए महानिदेशक नियुक्त
बीएसएफ के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी पंकज कुमार सिंह।

कोलकाता, राजीव कुमार झा । भारतीय पुलिस सेवा के 1988 बैच के वरिष्ठ अधिकारी पंकज कुमार सिंह सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए हैं। सिंह राजस्थान कैडर के आइपीएस अधिकारी हैं और वर्तमान में वह बीएसएफ में विशेष महानिदेशक (स्पेशल डीजी) के पद पर तैनात हैं। स्पेशल डीजी से पहले सिंह करीब दो महीने पहले तक बीएसएफ के पूर्वी कमान के अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) के पद पर तैनात थे, जिसका मुख्यालय कोलकाता में ही है। अब पूरे बीएसएफ की कमान उनके हाथ में होगी।

बीएसएफ पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय मोर्चों पर 6,300 किलोमीटर से अधिक की अंतरराष्ट्रीय सीमा की रक्षा करता है। बीएसएफ में करीब 2.65 लाख जवान हैं, जिसका वह नेतृत्व करेंगे। वह आइपीएस अधिकारी और आईटीबीपी के डीजी एस एस देसवाल की सेवानिवृत्ति के बाद 31 अगस्त को कार्यभार संभालेंगे, जो गुजरात कैडर के अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल जुलाई में समाप्त होने के बाद बीएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। केंद्र सरकार की ओर से एक अधिसूचना में कहा गया है कि पंकज कुमार सिंह 31 अगस्त से 31 दिसंबर, 2022 (अपनी सेवानिवृत्ति की तारीख) या अगले आदेश तक पद संभालेंगे।

सिंह के पिता भी रह चुके हैं बीएसएफ के महानिदेशक

उल्लेखनीय है कि पंकज सिंह के पिता और सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारी प्रकाश सिंह भी अतीत में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक रह चुके हैं।प्रकाश सिंह देश के चर्चित आइपीएस अफसर रहे हैं। प्रकाश सिंह यूपी के डीजीपी भी रह चुके हैं।उन्हें कई पुलिस सुधारों के लिए जाना जाता है। प्रकाश सिंह 1993-94 तक बीएसएफ के महानिदेशक रहे। वह पद्मश्री से सम्मानित हैं।पिता के बाद अब बेटे को बीएसएफ डीजी का पद मिला है।

सीबीआइ व सीआरपीएफ में भी सेवा दे चुके हैं पंकज सिंह

वरिष्ठ आइपीएस पंकज सिंह काफी तेज तर्रार अधिकारी माने जाते हैं। उन्होंने राजस्थान पुलिस के साथ-साथ केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) में भी कई वर्षों तक काम किया है। वह सीआरपीएफ में भी सेवा दे चुके हैं। राजस्थान पुलिस में वे विभिन्न उच्च पदों पर काम कर चुके हैं और कई जिलों के एसपी रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी