Online Puja Tradition : बंगाल में सिद्धिदात्री गणेश पूजा के साथ शुरू हुई ऑनलाइन पूजा परंपरा

Online Puja Tradition सभी पारंपरिक प्लेटफार्म बैकसीट लेती हुई और इंटरनेट सभी लाइमलाइट चुराती हुई बंगाल की पहली ऑनलाइन गणेश पूजा आयोजित करने के लिए तैयार है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 09:57 AM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 01:20 PM (IST)
Online Puja Tradition : बंगाल में सिद्धिदात्री गणेश पूजा के साथ शुरू हुई ऑनलाइन पूजा परंपरा
Online Puja Tradition : बंगाल में सिद्धिदात्री गणेश पूजा के साथ शुरू हुई ऑनलाइन पूजा परंपरा

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सभी पारंपरिक प्लेटफार्म बैकसीट लेती हुई और इंटरनेट सभी लाइमलाइट चुराती हुई, बंगाल की पहली ऑनलाइन गणेश पूजा आयोजित करने के लिए तैयार है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, गणेश पूजा है सिद्धिदात्री या भगवान की शुरुआत के रूप में जाना जाता है जो हर रस्म की शुरुआत में सम्मानित किया जाता है। इस परंपरा के अनुसार, भगवान गणेश 2020 में ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग की नई संस्कृति को शुरू करते हुऐ, जहां भक्त अपने फोन / लैपटॉप पर क्लिक के माध्यम से सब कुछ अनुभव कर सकते हैं।

कोविद -19 महामारी और इसके सामाजिक दूर करने के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए बिधाननगर युवक संघ क्लब के अधिकारी उद्घाटन, दर्शन, आरती और पुष्पांजलि और अन्य अनुष्ठानों के दौरान अपने फेसबुक पेज से पूजा को लाइव करेंगे ताकि भक्त लॉग इन कर सकें।

पूर्वी कोलकाता के सबसे पुराने गणेश पूजा के आयोजन के लिए जाने जाने वाले युवक संघ क्लब के अधिकारियों ने अनुयायियों के लिए पूजा की प्रसाद की होम डिलीवरी करने के लिए नाम और पता के पंजीकरण के विकल्प भी रखे हैं। युवक संघ क्लब के अध्यक्ष अनिंदो चटर्जी ने कहा, “हालांकि महामारी ने सभाओं को खत्म कर दिया है लेकिन हमारे धार्मिक उत्साह अभी भी ऊंचे हैं। इसलिए, हमने गणेश चतुर्थी को हमारे "नए सामान्य" मानदंडों के एक भाग के रूप में ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया"।

युवक संघ क्लब के अध्यक्ष और स्थानिए काउंसलर अनिंदो चटर्जी ने इस विषय पर टिप्पणी करते हुए कहा: "हमने अपनी पूजा के 11 वें वर्ष में कदम रखा है और इसकी थीम 'ग्रिहोकोन विनायक' पर प्रदर्शित किया है। हर साल, हम पूजा और पंडाल के लिए विभिन्न विषयों के साथ आते हैं। पिछले साल हमने 1000 साल पुरानी गणेश प्रतिमा के आधार पर इस पूजा का आयोजन किया था। ” कोविद -19 महामारी और इसके सामाजिक दूर करने के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए बिधाननगर युवक संघ क्लब के अधिकारी उद्घाटन, दर्शन, आरती और पुष्पांजलि और अन्य अनुष्ठानों के दौरान अपने फेसबुक पेज से पूजा को लाइव करेंगे ताकि भक्त लॉग इन कर सकें।

chat bot
आपका साथी