West Bengal : मध्य कोलकाता में धड़ल्ले से चल रही है अवैध ऑनलाइन लॉटरी की दुकान

तारा चंद दत्ता स्ट्रीट में दुकान के सामने पर्दा गिराकर चल रही अवैध ऑनलाइन लॉटरी की दुकान 10 रुपये के जरिए आसानी से 100 रुपये कमाने के चक्कर में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग रोजाना अपनी कमाई के रुपये गंवा दे रहे हैं। यह दुकान ऑनलाइन लॉटरी की है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 08:31 AM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 08:31 AM (IST)
West Bengal : मध्य कोलकाता में धड़ल्ले से चल रही है अवैध ऑनलाइन लॉटरी की दुकान
तारा चंद दत्ता स्ट्रीट में दुकान के सामने अवैध ऑनलाइन लॉटरी की दुकान

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। किसी दुकान का दरवाजा चादर से घेरा हुआ है तो किसी दुकान के दरवाजे को प्लाई के दरवाजे से घेरा गया है। दुकान के अंदर दर्जनों लोगों की कतार लगी है और सभी की निगाहें दुकान के अंदर मौजूद कंप्यूटर स्क्रीन के तास के पत्ते पर टिकी हुई है। 10 रुपये देते ही उनकी बोली लग जाती है। 10 रुपये के जरिए आसानी से 100 रुपये कमाने के चक्कर में दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग रोजाना अपनी कमाई के रुपये गंवा दे रहे हैं। यह दुकान ऑनलाइन लॉटरी की है। जोड़ासांको और जोड़ाबागान क्षेत्र में इन दिनों से धड़ल्ले से ऑनलाइन लॉटरी की दुकानें चलायी जा रही हैं। पुलिस की नाक के नीचे अवैध कारोबार का धंधा फल-फूल रहा है।

इन दिनों चित्तरंजन एवेन्यू व महात्मा गांधी रोड क्रॉसिंग से महज कुछ मीटर की दूरी पर एक दुकान चलायी जा रही है। राज्य सरकार की ओर से वर्ष 2011 में सभी ऑनलाइन लॉटरी पर रोक लगा दी गयी थी। प्रशासन की ओर से भी बड़ाबाजार की सभी ऑनलाइन दुकानों को बंद करा दिया गया था। हालांकि बीते कुछ महीनों से एक बार फिर यह गोरखधंधा पैर पसार रहा है। एक समय प्ले वीन लॉटरी के कारण सैकड़ों लोग कंगाल हो गए थे। एक बार फिर वृहत्तर बड़ाबाजार में यह गोरखधंधा पनप रहा है।

जोड़ासांको व जोड़ाबागान इलाके में चल रही है ऑनलाइन लॉटरी

जोड़ाबागान के काली कृष्ण टैगोर स्ट्रीट में इन दिनों खुलेआम ऑनलाइन लॉटरी के नाम पर जुए का कारोबार चल रहा है। गणेश टॉकीज के निकट स्थित दुकान के गेट पर पर्दा डालकर जुए का कारोबार हो रहा है। दुकान से महज कुछ कदम की दूरी पर ट्रैफिक पुलिस के कांस्टेबल ट्रैफिक नियंत्रित करते हैं, लेकिन उन्हें भी इसकी खबर नहीं रहती कि उक्त दुकान में लॉटरी का कारोबार चल रहा है। यही नहीं दुकान में दिन भर लोगों की भीड़ लगी रहती है।

दुकान के अंदर एक युवक टेबल पर बैठकर आने वाले ग्राहकों से रुपये लेकर उनके दांव लगा रहा है। अधिकतर ग्राहकों को हार का सामना करने के बाद वापस लौटना पड़ा रहा है। इनमें से कई मोटिया हैं जो अपना नसीब चमकाने के लिए दिन भर की कमाई इसी लॉटरी पर आजमाते हैं और फिर रुपये हारने के बाद मायूस होकर वापस चले जाते हैं। इस दुकान में 20 से 25 साल के युवक ही पूरे धंधे को चला रहे हैं। इसके अलावा जोड़ासांको के चित्तरंजन एवेन्यू और ताराचंद दत्ता स्ट्रीट में ऑनलाइन लॉटरी की दुकान चलायी जा रही है। यहां पर भी दुकान के बाहर पर्दा गिराकर गोरखधंधे को चलाया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि व्यावसायिक क्षेत्र में अगर इस तरह गोरखधंधा चलता रहा तो आने वाले दिनों में इस इलाके में आपराधिक गतिविधियां बढ़ेंगी। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर इस तरह के व्यवसाय के बारे में सूचना अथवा शिकायत मिलेगी तो पुलिस की ओर से कार्रवाई की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी