बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के फिट इंडिया फ्रीडम रन में बढ़-चढ़कर अधिकारियों व जवानों ने लिया हिस्सा

सीमा सुरक्षा बल के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय ने भारत सरकार की अवधारणा पर दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए “फिट इंडिया मूवमेंट” अभियान के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 08:21 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 08:21 AM (IST)
बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के फिट इंडिया फ्रीडम रन में बढ़-चढ़कर अधिकारियों व जवानों ने लिया हिस्सा
बीएसएफ दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के फिट इंडिया फ्रीडम रन में शामिल अधिकारी तथा जवान

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय ने भारत सरकार की अवधारणा पर दैनिक दिनचर्या में शारीरिक फिटनेस के महत्व पर बल देते हुए “फिट इंडिया मूवमेंट” अभियान के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया।

कोलकाता के न्यूटाउन, राजरहाट स्थित फ्रंटियर मुख्यालय से 10 किलोमीटर लंबी इस दौड़ की अध्यक्षता डीआइजी/ पीएसओ जतिंद्र सिंह ओबेराय ने की। उनके नेतृत्व में इस दौड़ को सुबह 6 बजे फ्रंटियर मुख्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया।

अधिकारियों ने कहा कि इस तरह के अभियान के पीछे मुख्य उद्देश्य बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देना है ताकि लोगों को अपने नियमित जीवन में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करके उन्हें फिट और स्वस्थ रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकें। फिट इंडिया मूवमेंट में व्यवहार परिवर्तन शामिल है, जिसमें प्रत्येक नागरिक शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट होने के लिए खुद को समय देता है। बीएसएफ स्थानीय आबादी के बीच स्वास्थ्य चेतना को बढ़ावा देने के लिए ऐसी गतिविधियों का आयोजन करता रहा है।

बीएसएफ ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया है। हाल ही में, 15 अगस्त एवं 10 सितंबर 2020 को सीमा क्षेत्र के सभी बीएसएफ कम्पनियों द्वारा 10 किलोमीटर की पैदल दौड़ आयोजित की गई थी। इस मौके पर डीआइजी/ पीएसओ जतिंद्र सिंह ओबेराय ने कहा कि खेल हमेशा बीएसएफ का एक अभिन्न अंग रहा है। खेल आत्म-अनुशासन को विकसित करता है, महत्वपूर्ण जीवन कौशल सिखाता है और एक व्यक्ति को जीवन में लक्ष्य उन्मुखी भी बनाता है।

बीएसएफ हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि बीएसएफ कर्मियों को ड्यूटी के अलावा परिष्कृत और तेजस्वी व्यक्तियों के निर्माण हेतु फिटनेस गतिविधियों में शामिल होना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी