Bengal Chunav: वैक्सीन सर्टिफिकेट में पीएम मोदी की फोटो से तृणमूल को आपत्ति, कहा- ये आचार संहिता का उल्लंघन

भाजपा ने तृणमूल के आरोपों को आधारहीन बताया। भारतीय निर्वाचन आयोग ने जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं वहां पेट्रोल पंप पर लगी प्रधानमंत्री की तस्वीर वाली होर्डिंग्स 72 घंटे में हटाने का निर्देश जारी किया है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:25 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:27 PM (IST)
Bengal Chunav: वैक्सीन सर्टिफिकेट में पीएम मोदी की फोटो से तृणमूल को आपत्ति, कहा- ये आचार संहिता का उल्लंघन
वैक्सीन सर्टिफिकेट में पीएम मोदी की फोटो से तृणमूल को आपत्ति

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। तृणमूल कांग्रेस नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने यहां चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और आरोप लगाया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा वितरित कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्रों और विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के विज्ञापनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। राज्य के मंत्री फिरहाद हाकिम ने चुनाव आयोग के अधिकारियों से बैठक के बाद कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने इसे सरकारी मशीनरी का जबरदस्त दुरुपयोग बताया है और पेट्रोल पंपों पर लगी केंद्र केंद्र सरकार की योजनाओं के विज्ञापन वाली होर्डिंग्स को हटाने के लिए चुनाव आयोग से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस विधानसभा चुनाव में भाजपा के स्टार प्रचारक रहने वाले है। एक राजनेता के रूप में, वह रैलियों के दौरान अपनी पार्टी के लिए समर्थन मांग रहे हैं। इस स्थिति में, टीकाकरण प्रमाणपत्रों में उनकी तस्वीर का इस्तेमाल मतदाताओं को प्रभावित करने और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने जैसा है।’ मंत्री ने कहा, ‘‘हमने पेट्रोल पंपों पर केंद्रीय योजनाओं के विज्ञापन वाली होर्डिंग्स में उनकी (मोदी) तस्वीर हटाने के लिए चुनाव आयोग के हस्तक्षेप की मांग की है।’’

तृणमूल का आरोप आधारहीन : भाजपा

इन आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष ने इन्हें आधारहीन बताया और कहा कि चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले टीकाकरण अभियान शुरू हो गया था। घोष ने कहा, ‘‘यदि कोई सरकारी परियोजना चुनाव की घोषणा से पहले शुरू होती है, तो यह उसी रूप में जारी रह सकती है। पेट्रोल पंपों पर, होर्डिंग्स में केंद्र की कई कल्याणकारी परियोजनाओं का विज्ञापन किया गया हैं।’ उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस मुद्दे को देखेगा।

पेट्रोल पंप पर लगीं पीएम मोदी की तस्वीर वाली होर्डिंग्स 72 घंटे में हटाई जाएं, चुनाव आयोग का निर्देश

भारतीय निर्वाचन आयोग ने जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वहां पेट्रोल पंप पर लगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर वाली होर्डिंग्स 72 घंटे में हटाने का निर्देश जारी किया है। बंगाल में मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि ऐसे होर्डिंग में प्रधानमंत्री की तस्वीर का इस्तेमाल करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। इससे पहले दिन में तृणमूल कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की।

इन्होंने आरोप लगाया कि लोगों को केंद्रीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए होर्डिंग में प्रधानमंत्री की तस्वीर का उपयोग करना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। पांच राज्‍यों बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुदुच्‍चेरी में में विधानसभा चुनाव होने हैं। बुधवार को ही चुनाव आयोग ने कहा कि विशेष, सामान्य और पुलिस पर्यवेक्षक संयुक्त रूप से चुनाव सुरक्षा योजना और राज्य पुलिस व केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कर्मियों की तैनाती को मंजूरी देंगे।यह योजना मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी और राज्य सीएपीएफ के समन्वयक की एक समिति तैयार करेगी। 

chat bot
आपका साथी