Bengal Chunav: बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च

चुनावी प्रक्रिया-दूसरे चरण में राज्य के चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है और 15 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी की जा सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 17 मार्च है।

By PRITI JHAEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 03:26 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 03:36 PM (IST)
Bengal Chunav: बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च
राज्य के चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी हो गई। दूसरे चरण में राज्य के चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। इनमें पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा और दक्षिण 24 परगना जिले शामिल हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 मार्च है और 15 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी की जा सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 17 मार्च है। पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना गत दो मार्च को जारी हुई थी। दो चरणों में अब तक छह जिलों की 60 सीटों के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। मतदान का समय आधा घंटा बढ़ाया गया है।

मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम साढ़े छह बजे तक चलेगा। यह कदम कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर उठाया गया है। पहले चरण में पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे। इनमें पुरुलिया, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम और बांकुड़ा जिले शामिल हैं। पहले चरण में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि नौ मार्च है और 10 मार्च तक नामांकन की स्क्रूटनी की जा सकेगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 12 मार्च है।

गौरतलब है कि बंगाल में इस बार आठ चरणों में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है। चुनाव आयोग बंगाल में निष्पक्ष, निर्बाध व शांतिपूर्ण तरीके से विधानसभा चुनाव कराने के लिए हर संभव कदम उठा रहा है। इस बार केंद्रीय बल की कंपनियां काफी पहले बंगाल पहुंची हैं। 

chat bot
आपका साथी