प्राकृतिक आपदा- बंगाल में सुपर साइक्लोन 'एम्फन' जैसे शक्तिशाली तूफान की आशंका

कोलकाता उत्तर व दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में पहुंच सकता है व्यापक नुकसानआगामी 28 मई को चक्रवाती तूफान फ्रेसरगंज के पास से गुजरेगा पिछले साल आए सुपर साइक्लोन एम्फन की तरह इस बार भी एक शक्तिशाली तूफान की आशंका है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 01:01 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:01 PM (IST)
प्राकृतिक आपदा- बंगाल में सुपर साइक्लोन 'एम्फन' जैसे शक्तिशाली तूफान की आशंका
सुपर साइक्लोन 'एम्फन' एक शक्तिशाली तूफान की आशंका है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पिछले साल आए सुपर साइक्लोन 'एम्फन' की तरह इस बार भी एक शक्तिशाली तूफान की आशंका है। इससे कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में व्यापक नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक यह तूफान आगामी 28 मई को बंगाल में कहर बरपा सकता है। इसके प्रभाव से अधिकतम 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं।

तूफान की सूचना मिलने के बाद राज्य सरकार अलर्ट हो गई है। तूफान की आशंका वाले चारों जिलों के प्रशासन को पूरी तरह मुस्तैद रहने को कहा गया है और सारी जरूरी व्यवस्था की जा रही है। मौसम विभाग के प्राथमिक पूर्वानुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान फ्रेसरगंज के पास से गुजरेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल 20 मई को आए सुपर साइक्लोन एम्फन ने कोलकाता समेत बंगाल के कई जिलों में भारी क्षति पहुंचाई थी। कुछ मौसम विज्ञानियों का दावा है कि आसन्न चक्रवाती तूफान से एम्फन की तुलना में कहीं अधिक परिमान में बारिश हो सकती है 24 घंटे में 300 मिलीमीटर तक की बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही बंगाल में मानसून भी दस्तक दे सकती है। 

chat bot
आपका साथी