Narada sting case: बंगाल में संवैधानिक तंत्र विफल, पूर्ण अव्यवस्था और अराजकता का माहौल : राज्यपाल

नारद स्टिंग मामले में दो मंत्रियों और अन्य की गिरफ्तारी के बाद सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ताओं द्वारा यहां सीबीआई दफ्तर समेत बंगाल में अन्य जगहों पर किए गए विरोध प्रदर्शन पर गहरी चिंता जताते हुए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को ममता सरकार को जमकर लताड़ लगाई।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:47 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:47 PM (IST)
Narada sting case: बंगाल में संवैधानिक तंत्र विफल, पूर्ण अव्यवस्था और अराजकता का माहौल : राज्यपाल
टीएमसी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद कर्यकर्ताओं के प्रदर्शन पर बोले राज्यपाल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : नारद स्टिंग मामले में दो मंत्रियों और अन्य की गिरफ्तारी के बाद सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ताओं द्वारा यहां सीबीआई दफ्तर समेत बंगाल में अन्य जगहों पर किए गए विरोध प्रदर्शन पर गहरी चिंता जताते हुए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को ममता सरकार को जमकर लताड़ लगाई। राज्यपाल ने इसे संवैधानिक विफलता करार देते हुए आरोप लगाया कि राज्य में “कानून पूरी तरह खत्म है और अव्यवस्था व अराजकता” व्याप्त है जबकि पुलिस और प्रशासन “मौन” मुद्रा में हैं।

राज्यपाल ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से “विस्फोटक स्थिति” को संभालने का अनुरोध करते हुए उनसे “इस तरह की अराजकता और संवैधानिक तंत्र की विफलता के नतीजों” का आकलन करने को कहा।उन्होंने राज्य प्रशासन पर आंदोलनकारियों के खिलाफ स्थिति को बिगड़ने और कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया। राज्यपाल ने इसके साथ ही ममता को चेताते हुए संवैधानिक मानदंडों का पालन करने के लिए कहा। दरअसल, टीएमसी के सैकड़ों समर्थकों ने कोलकाता में निजाम पैलेस स्थित सीबीआइ कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और केंद्रीय बलों के कर्मियों पर पत्थर और पानी की बोतलें भी फेंकी।

इसके बाद राज्यपाल ने सिलसिलेवार ट्वीट करते हुए निशाना साधा। धनखड़ ने ट्वीट किया, “ममता बनर्जी को संदेश, पूर्ण अव्यवस्था व अराजकता। पुलिस और प्रशासन मौन मुद्रा में हैं। उम्मीद है आपको इस तरह की अराजकता और संवैधानिक तंत्र की अव्यवस्था के नतीजों का एहसास होगा। समय इस विस्फोटक स्थिति पर लगाम लगाने का है जो मिनट दर मिनट बिगड़ती जा रही है।” राज्यपाल ने कहा, “ममता बनर्जी का ध्यान आकृष्ट करना चाहता हूं। चैनलों और सार्वजनिक मंचों पर मैंने सीबीआइ कार्यालय में आगजनी और पथराव देखा। दयनीय है कि कोलकाता पुलिस और बंगाल पुलिस सिर्फ मूकदर्शक बनी हुई हैं।

आपसे अपील है कि कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए कार्रवाई करें।” उन्होंने सरकार और राज्य पुलिस से कानून-व्यवस्था कायम रखने के लिए हर कदम उठाने का आह्वान किया।धनखड़ ने ट्वीट किया, “भयावह स्थिति से चिंतित हूं। ममता बनर्जी के कार्यालय से संवैधानिक नियम और कायदों के पालन का आह्वान करता हूं। दुखद है कि अधिकारियों द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं किये जाने के कारण स्थिति को बिगड़ने दिया जा रहा है।”

टीएमसी समर्थकों ने राजभवन का घेराव कर किया प्रदर्शन

इधर, पार्टी का झंडा लिये नारे लगाते प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने यहां राजभवन का भी घेराव कर इसके बाहर जमकर प्रदर्शन किया।इस दौरान प्रदर्शन कर रहे तृणमूल कार्यकर्ताओं ने राज्यपाल पर पक्षपात करने का आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों ने राजभवन के गेट पर टीएमसी का झंडा फहराने की भी कोशिश की। बाद में अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर पहुंचकर उन्हें नियंत्रित किया।गौरतलब है कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने नारद स्टिंग मामले में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के तीन विधायकों समेत चार नेताओं पर अभियोजन की मंजूरी देने के सीबीआइ के अनुरोध पर सात मई को स्वीकृति दे दी थी।

chat bot
आपका साथी