बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को भी मिलेगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि

इस बार बंगाल के किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि मिलेगी। यह पहला मौका होगा जब इस लाभ से वंचित बंगाल के किसान भी लाभान्वित होंगे। पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था वादा ममता ने की थी मांग

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:06 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:06 PM (IST)
बंगाल के 70 लाख से अधिक किसानों को भी मिलेगी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि
पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान किया था वादा, ममता ने की थी मांग

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः इस बार बंगाल के किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि मिलेगी। यह पहला मौका होगा जब इस लाभ से वंचित बंगाल के किसान भी लाभान्वित होंगे। चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने आरोप लगाया था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार की इस योजना से बंगाल के सत्तर लाख से अधिक किसानों को वंचित रखा है। अब जब राज्य में फिर से ममता की सरकार बनी है, तो उन्होंने पीएम मोदी से किसानों को सम्मान निधि की राशि देने की मांग की है। विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी ने रैलियों में कहा था कि उनकी सरकार बनते ही पहले कैबिनटे बैठक में किसानों को बकाया 18 हजार रुपये दिया जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को सुबह 11 बजे पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त जारी करेंगे। साथ ही किसानों के साथ संवाद करेंगे। इस योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर करती है। साल में तीन किस्तों के जरिए कुल 6000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाते है। लोकसभा चुनाव 2019 से पहले 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हुई थी। हालांकि इसे एक दिसंबर 2018 से प्रभावी माना गया था, लेकिन बंगाल के किसानों को एक भी किश्त नहीं मिली है। क्योंकि, ममता सरकार ने इस बंगाल में लागू ही नहीं किया और न ही किसानों की सूची दी थी।

ममता बनर्जी ने अभी पिछले सप्ताह पीएम को पत्र लिखा था जिसमें कहा था कि उनकी सरकार ने 21.79 लाख किसानों में से लगभग 14.91 लाख किसानों को पोर्टल में पंजीकरण कराया है और इसके लिए एक नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति कर दी है। अब रुपये दिए जाएं।

chat bot
आपका साथी