अगले 24 घंटों में बंगाल से मानसून की विदाई, जल्‍द दस्‍तक देगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बंगाल से मानसून विदा हो जाएगा और धीरे-धीरे सर्दी पैर पसारने लगेगी। बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के फलस्वरुप कोलकाता समेत बंगाल के विभिन्न जिलों में पिछले दिनों भारी बारिश हुई थी

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 02:42 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 02:42 PM (IST)
अगले 24 घंटों में बंगाल से मानसून की विदाई, जल्‍द दस्‍तक देगी ठंड
मानसून की अगले 24 घंटों में पूरी तरह से विदाई हो जाएगी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल से दक्षिण-पश्चिम मानसून की अगले 24 घंटों में पूरी तरह से विदाई हो जाएगी। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी है। इसी तरह अगले मंगलवार तक भारत से भी मानसून रुख्सत हो जाएगा। कोलकाता स्थित अलीपुर मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में अगले रविवार से तापमान कम होना शुरू हो जाएगा। इसमें दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। प्रात:काल अच्छी ठंड की अनुभूति हो सकती है यानी धीरे-धीरे सर्दी पैर पसारने लगेगी। उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में अभी भी अगले 24 घंटों के दौरान बारिश का पूर्वानुमान है, हालांकि कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है।

गौरतलब है कि बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हुए निम्न दबाव के फलस्वरुप कोलकाता समेत बंगाल के विभिन्न जिलों में पिछले दिनों भारी बारिश हुई थी, जिसका सामान्य जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा था। कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। कोलकाता के निचले इलाके पानी में डूब गए थे। अब निम्न दबाव का असर खत्म हो चुका है और मौसम साफ होने लगा है इसलिए ठंड के जल्द दस्तक दे देने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों के एक वर्ग का कहना है कि बंगाल में इस बार ठंड जल्दी दस्तक दे सकती है और यह ज्यादा समय तक भी रहेगी। इस बार सूबे में बारिश भी बहुत अच्छी हुई है। मानसून की बारिश के साथ-साथ बंगाल की खाड़ी में नियमित अंतराल पर निम्न दबाव की सृष्टि होने के कारण भी भारी बारिश हुई।

chat bot
आपका साथी