West Bengal: दो जुलाई से शुरू होगा बंगाल विधानसभा का मानसून सत्र, सात जुलाई को पेश होगा अनुपूरक बजट

West Bengal बंगाल में नई सरकार बनने के बाद दो जुलाई से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होगा। सात जुलाई को अनुपूरक बजट यानी मिनी बजट पेश किया जाएगा। पश्चिम बंगाल विधानसभा सूत्रों के मुताबिक विधानसभा के अनुपूरक बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अभिभाषण से होगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:04 PM (IST)
West Bengal: दो जुलाई से शुरू होगा बंगाल विधानसभा का मानसून सत्र, सात जुलाई को पेश होगा अनुपूरक बजट
दो जुलाई से शुरू होगा बंगाल विधानसभा का मानसून सत्र। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में नई सरकार बनने के बाद दो जुलाई से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होगा। सात जुलाई को अनुपूरक बजट यानी मिनी बजट पेश किया जाएगा। पश्चिम बंगाल विधानसभा सूत्रों के मुताबिक, विधानसभा के अनुपूरक बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल जगदीप धनखड़ के अभिभाषण से होगी। विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमिटी की बैठक भी 28 जून को हो सकती है। इससे पहले अंतिम फैसला अगले सोमवार को पता चलेगा। मानसून सत्र 12-15 दिनों की रहने की संभावना है। गौरतलब है कि प्रदेश में नई सरकार को बने हुए एक महीना बीत चुका है। विधानसभा समितियों के गठन को लेकर जटिलताएं भी लगभग खत्म हो चुकी हैं। शुक्रवार को विपक्ष ने विधानसभा अध्यक्ष को समिति के सदस्यों की सूची सौंप दी है। फिलहाल, 75 विधायक भाजपा के हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा सूत्रों के मुताबिक, सरकार की ओर से नौ से दस समितियों के अध्यक्षों को विपक्ष से रखा जा सकता है, लेकिन विपक्ष ने पंद्रह समितियों की अध्यक्षता की मांग की है। हालांकि सरकार पहले ही कह चुकी है कि इसे स्वीकार करना संभव नहीं है। स्पीकर बिमान बंद्योपाध्याय सोमवार को इस मुद्दे पर अंतिम निर्णय की घोषणा करेंगे।

भाजपा ने पीएसी के अध्यक्ष के लिए विधायक अशोक चौधरी का नाम सौंपा

उधर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा ने बालुरघाट से भाजपा विधायक अशोक चौधरी का नाम विधानसभा की अति महत्वपूर्ण लोक लेखा समिति के अध्यक्ष के रूप में सौंपा है। उल्लेखनीय है कि पीएसी समेत विधानसभा की चारों समितियों के लिए चुनाव 28 जून को होगा। 23 जून तक नामांकन जमा किया जा सकता है। पश्चिम विधानसभा में कुल 26 स्थायी और 15 सदन समितियां हैं। इनमें से चार कमेटी प्रमुखों का चुनाव हो चुका है। उसी के अनुरूप पश्चिम बंगाल विधानसभा सचिवालय ने पीएसी, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू), अनुमान (एस्टीमेट) तथा स्थानीय निधि समितियों के लिए चुनाव अधिसूचना जारी की है।

chat bot
आपका साथी