पर्यटकों की सुविधा के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने जारी किया मोबाइल एप्लीकेशन

पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए बंगाल सरकार के पर्यटन विभाग ने एक मोबाइल एप्लीकेशन जारी किया है। उसका नाम है हुर्रे।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 12:02 PM (IST) Updated:Mon, 18 Feb 2019 12:02 PM (IST)
पर्यटकों की सुविधा के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने जारी किया मोबाइल एप्लीकेशन
पर्यटकों की सुविधा के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने जारी किया मोबाइल एप्लीकेशन

कोलकाता, जागरण संवाददाता। पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए बंगाल सरकार के पर्यटन विभाग ने एक मोबाइल एप्लीकेशन जारी किया है। उसका नाम है ''हुर्रे''। सोमवार को राज्य पर्यटन विभाग की ओर से इसकी पुष्टि की गई है।

उल्लेखनीय है कि इस ऐप को पर्यटकों के बहुत सारे फीडबैक के आधार पर डिजाइन किया गया है। ऐप में पर्यटन से जुड़े छह खंड हैं - होटल, होमस्टे, रेस्तरां, टूर ऑपरेटर, परिवहन ऑपरेटर और गाइड। यह इन छह वर्गों से जुड़े व्यवसायों को सूचीबद्ध करता है। प्रत्येक खंड में फीडबैक देने का ऑप्शन है। जब कोई ग्राहक बिल का भुगतान करता है, तो पांच-श्रेणी की रेटिंग होगी, जिस पर ग्राहक प्रतिक्रिया दे सकता है।

रेटिंग को ऐप के माध्यम से अपलोड किया जाएगा और जब इस तरह की समीक्षाओं की एक निश्चित मात्रा होगी, तो अच्छी समीक्षा वाले होटलों को विभाग की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा। यह पर्यटकों को अच्छी सुविधाओं वाले होटलों के बारे में जानने और तदनुसार उनके दौरे की योजना बनाने में मदद करेगा।

विभाग की ओर से बताया गया है कि व्यवसायियों को सरकार द्वारा ऐप में खुद को सूचीबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। पर्यटकों के लिए एक ऐप में सूचीबद्ध होना उनके अपने फायदे के लिए होगा क्योंकि उनकी लोकप्रियता स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगी। रैंकिंग गतिशील है, जिसका अर्थ है कि ग्राहकों की प्रतिक्रिया के आधार पर, रैंकिंग बदल सकती है।

प्रतिस्पर्धा की यह भावना सुनिश्चित करेगी कि मानकों को बनाए रखा जाए। राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के स्वामित्व वाली संपत्तियों को एकल टेम्पलेट के तहत लाने की भी योजना है।

chat bot
आपका साथी