बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला फिर अदालत पहुंचा, परीक्षार्थियों के एक वर्ग ने मेधा तालिका में गड़बड़ी का आरोप

बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला फिर अदालत पहुंच गया है। परीक्षार्थियों के एक वर्ग ने मेधा तालिका में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट में मुकदमा दायर किया है। कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:29 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:29 PM (IST)
बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला फिर अदालत पहुंचा, परीक्षार्थियों के एक वर्ग ने मेधा तालिका में गड़बड़ी का आरोप
बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला फिर अदालत पहुंच गया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में शिक्षकों की नियुक्ति का मामला फिर अदालत पहुंच गया है। परीक्षार्थियों के एक वर्ग ने मेधा तालिका में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट में मुकदमा दायर किया है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि दुर्गापूजा से पहले प्राथमिक व उच्च प्राथमिक मिलाकर साढे़ 24,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा था कि नौकरी के लिए किसी की पैरवी नहीं चलेगी।

मेधा के आधार पर ही नियुक्तियां होंगी। पूर्व बर्द्धमान जिले के रहने वाले अभिजीत घोष व मुर्शिदाबाद जिले के वाशिंदा मोहम्मद शरीकुल इस्लाम समेत अन्य लोगों ने यह मामला किया है।उनका आरोप है कि इंटरव्यू के लिए जिन्हें बुलाया जा रहा है, उन लोगों की सूची में उन्हें मिले अंकों का उल्लेख नहीं है। ज्यादा नंबर पाने वाले बहुत से परीक्षार्थियों का सूची में नाम ही नहीं है।

दूसरी तरफ जिन्हें कम अंक मिले हैं, उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जा रहा है। कुछ परीक्षार्थियों ने इसे लेकर स्कूल सर्विस कमीशन के दफ्तर के सामने विरोध-प्रदर्शन भी किया था। स्कूल सर्विस कमीशन की तरफ से इस बाबत अब तक कोई प्रतिक्रिया जाहिर नहीं की गई है। इसी कारण परीक्षार्थियों ने फिर से अदालत का रुख किया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी यह मामला काफी समय तक अदालत में विचाराधीन रहा था और अब इसके बाद फिर कानूनी पचड़े में पड़ने की आशंका है। इस मामले पर अगले सोमवार को सुनवाई होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी