कोलकाता के महेशतल्ला में रासायनिक कारखाने में भयावह आग, विस्फोट में पांच श्रमिक घायल

दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए लगातार मशक्कत कर रहे हैं और मौके पर दमकल की कम से कम 10 गाड़ियों को भेजा गया है। आग की भयावहता इतनी है कि कई किलोमीटर दूर से इसकी लपटें और धुएं का गुबार देखा जा रहा है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 01:54 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 04:53 PM (IST)
कोलकाता के महेशतल्ला में रासायनिक कारखाने में भयावह आग, विस्फोट में पांच श्रमिक घायल
रासायनिक कारखाने में लगी भयावह आग का दृश्य।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। राजधानी कोलकाता से सटे दक्षिण 24 परगना जिले के महेशशतल्ला इलाके में मंगलवार को एक रासायनिक कारखाने में भीषण आग लग गई। अधिकारियों ने बताया कि आग दोपहर करीब 12 बजे लगी और कई घंटे की मशक्कत के बाद दमकल की 10 इंजनों की मदद से इसपर काबू पाया गया। आग से भारी नुकसान की खबर है। कारखाना में ज्वलनशील पदार्थ होने की वजह से आग तेजी से फैली और देखते ही देखते भयावह रूप ले लिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, इस दौरान घटनास्थल पर दो-तीन जोरदार विस्फोट भी हुआ। इसकी चपेट में आने से कारखाने के पांच श्रमिक घायल हो गए।

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आग की भयावहता इतनी थी कि कई किलोमीटर दूर से इसकी लपटें और धुएं का गुबार देखा जा रहा था।कारखाने में ज्वलनशील पदार्थ होने की वजह से दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। जहां आग लगी वह इंडस्ट्रियल इलाका है। इस भयावह आग से आसपास दहशत का माहौल रहा। आग से कारखाने का एक बड़ा हिस्सा जलकर खाक हो गया और काफी नुकसान पहुंचा है। आग की चपेट में आने से आसपास के भी कारखाने को कुछ नुकसान पहुंचा है।

बता दें कि इससे पहले करीब दो हफ्ते पूर्व कोलकाता के बीबीडी बाग इलाके स्थित गोदामों में भीषण आग से भारी नुकसान पहुंचा था। कई घंटे की मशक्कत के बाद 16 इंजनों की मदद से दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया था। उससे पहले कोलकाता के लेकटाउन इलाके में बंद हो चुके एक सिनेमाघर में रात को भयंकर आग लगने से दो लोग झुलस गए थे।‘मिनी जया’’ सिनेमाघर में लगी आग पर दमकल की कम से कम 15 गाड़ियों की मदद से काबू पाया गया था। आग से सिनेमाघर का एक बड़ा हिस्सा जलकर खाक हो गया और उसके प्रोजेक्टर कक्ष को काफी नुकसान पहुंचा था। 

chat bot
आपका साथी