कोरोना के दूसरे टीके को लेकर ममता सरकार ने जारी की सूची, जिसमें स्‍पष्‍ट उल्लेख कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा

कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा लोगों में इसे लेकर भ्रम की स्थिति है। इसे दूर करने के लिए ममता सरकार ने एक सूची जारी की है जिसमें साफ तौर पर उल्लेख किया गया है कि कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 04:11 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 04:11 PM (IST)
कोरोना के दूसरे टीके को लेकर ममता सरकार ने जारी की सूची, जिसमें स्‍पष्‍ट उल्लेख कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा
बंगाल के सभी बड़े सरकारी अस्पतालों में कोरोना का दूसरा टीका दिया जाएगा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा, लोगों में इसे लेकर भ्रम की स्थिति है। इसे दूर करने के लिए ममता सरकार ने एक सूची जारी की है, जिसमें साफ तौर पर उल्लेख किया गया है कि कोरोना का दूसरा टीका कब और कहां मिलेगा। बंगाल के सभी बड़े सरकारी अस्पतालों में कोरोना का दूसरा टीका दिया जाएगा। टीका लगवाने के लिए मतदाता परिचय पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड इत्यादि एवं पहले टीके का प्रमाणपत्र दिखाना होगा। राज्य सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि किसी भी निजी अस्पताल के जरिए कोरोना का दूसरा टीका नहीं दिया जाएगा।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने कोविशील्ड  और कोवैक्सीन मिलाकर उत्पादन कंपनियों को दो करोड़ टीके का आर्डर दिया है लेकिन मई में अधिकतम 14 लाख 24 हजार  टीके की ही आपूर्ति हो पाएगी। उसमें से अभी आधा से कुछ ज्यादा यानी सात लाख से थोड़ा अधिक टीका राज्य सरकार को मिलेगा। राज्य सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 18 से 44 वर्ष की उम्र  के लोगों को नि:शुल्क टीका लगवाया जाएगा।

कोलकाता नगर निगम, न्यूटाउन कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी और बिधाननगर नगरपालिका के जिन बाशिंदों ने कोरोना का पहला टीका ले लिया है, उन्हें द्रुत गति से दूसरा टीका लगाया जाएगा और यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा। कोविशील्ड  के मामले में जिन लोगों को कोरोना का पहला टीका लिए 56 दिनों से ज्यादा समय हो गया है और कोवैक्सीन के मामले में जिन्हें टीका लिए 42 दिनों से ज्यादा समय हो गया है, उन्हें दूसरे टीके के मामले में प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी