West Bengal: छात्रों को ममता सरकार का बड़ा तोहफा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लांच, 10 लाख तक मिलेगा लोन

बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी के बाद सरकार बनने के दो महीने के भीतर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना एक और चुनावी वादा निभाते हुए बुधवार को छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लांच किया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 04:33 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 06:52 PM (IST)
West Bengal: छात्रों को ममता सरकार का बड़ा तोहफा, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड लांच, 10 लाख तक मिलेगा लोन
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनावी वादा निभाते हुए बुधवार को छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लांच किया।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी के बाद सरकार बनने के दो महीने के भीतर ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपना एक और चुनावी वादा निभाते हुए बुधवार को छात्रों के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना को लांच किया। इस क्रेडिट कार्ड के जरिए छात्र उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन ले पाएंगे। राज्य सचिवालय नवान्न में इस योजना को शुरू करने के मौके पर ममता ने कहा- 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि बंगाल में आज छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड लांच किया गया।

इससे बंगाल के युवा आत्मनिर्भर हो सकेंगे। इस स्कीम के तहत छात्रों को मामूली वार्षिक ब्याज दर पर अधिकतम 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकेगा।' ममता ने कहा कि माता-पिता को अब यह चिंता करने की जरूरत नहीं है कि उनके बच्चे कैसे पढ़ेंगे।देश- विदेश में छात्र जहां भी पढ़ना चाहते हैं इससे उन्हें मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा दी गई है। इस योजना का लाभ दसवीं कक्षा या उससे ऊपर की पढ़ाई करने वाले और कम से कम 10 साल से राज्य में रहने वाले छात्रों को मिलेगा।उल्लेखनीय है कि हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने का वादा किया था। पिछले सप्ताह राज्य कैबिनेट में इस योजना को मंजूरी दी थी।

योजना की प्रमुख बातें

इस योजना के तहत बंगाल में 10 साल से रह रहा कोई भी परिवार इसका लाभ ले सकता है।40 साल तक की आयु का कोई भी शख्स इसका लाभ उठा सकेगा।भारत और विदेश में अंडर-ग्रैजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरल डिग्री आदि के लिए इसका लाभ लिया जा सकता है। इस स्कीम के तहत छात्र को लोन की वापसी के लिए 15 साल तक का अधिकतम समय मिलेगा। यह समय भी नौकरी मिलने के बाद से शुरू होगा। इससे निजी संस्थानों अथवा विदेश में शिक्षा लेने वाले छात्रों को बड़ी मदद मिलेगी।

----------------------

बंगाल सरकार खोलेगी दो कैंसर अस्पताल

बंगाल सरकार टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के साथ मिलकर राज्य में दो कैंसर अस्पताल खोलेगी। डॉक्टर्स डे की पूर्व संध्या पर बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसमें एक कोलकाता के सबसे बड़े सरकारी एसएसकेएम हॉस्पिटल में और दूसरा उत्तर बंगाल में खुलेगा।

chat bot
आपका साथी