बंगाल में 32 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, मेरिट को दी जाएगी प्राथमिकता किसी के पास पैरवी करने की जरूरत नहीं : ममता

बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सोमवार को बड़ा ऐलान किया। ममता ने कहा कि दुर्गा पूजा से पहले राज्य में 24500 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:08 PM (IST)
बंगाल में 32 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, मेरिट को दी जाएगी प्राथमिकता किसी के पास पैरवी करने की जरूरत नहीं : ममता
मुख्यमंत्री ने कहा- मेरिट को दी जाएगी प्राथमिकता, किसी के पास पैरवी करने की जरूरत नहीं

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सोमवार को बड़ा ऐलान किया। ममता ने कहा कि अगले साल मार्च से पहले तक राज्य में कुल 32,000 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि इनमें दुर्गा पूजा से पहले तक 24,500 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, जिनमें 14,000 अपर प्राइमरी शिक्षक एवं 10,500 प्राइमरी शिक्षक होंगे। राज्य सचिवालय नवान्न में संवाददाता सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि 32,000 में से दुर्गा पूजा से पहले 24,500 शिक्षकों की जबकि उसके बाद मार्च से पहले तक बाकी 7,500 प्राइमरी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। ‌

इस दौरान ममता ने कहा कि कोर्ट में मामला लंबित होने के चलते शिक्षकों की नियुक्ति का मामला अटका था। मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि मेधा ही असली परिचय है। भर्ती में मेरिट को ही प्राथमिकता दी जाएगी। नौकरी के लिए किसी के पास पैरवी करने की जरूरत नहीं है।बता दें कि विधानसभा चुनाव के दौरान ममता ने वादा किया था कि सत्ता में वापस लौटने पर वह रोजगार के नए अवसर का सृजन करेंगी और शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर उत्पन्न हुई बाधाओं को दूर करेंगी। उसी वादे के अनुसार नई सरकार बनने के करीब डेढ़ महीने बाद ममता ने शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर बड़ा ऐलान किया है।

स्किल बढ़ाने के लिए ममता ने गठित की उच्च स्तरीय कमेटी

मुख्यमंत्री ने इस दिन एमएसएमइ, वित्त, लेबर व कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक भी की। इसमें मुख्य सचिव, गृह सचिव के अलावा मुख्यमंत्री के सलाहकार अलापन बंदोपाध्याय भी मौजूद थे। ममता ने इस दौरान राज्य में स्किल (कौशल) के विकास एवं प्रशिक्षण बढ़ाने के लिए अलापन बंधोपाध्याय के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय कमेटी भी गठित की।

मुख्यमंत्री ने बताया कि कमेटी 15 दिनों में हमें रिपोर्ट देगी। इसमें किस तरह स्किल को और बढ़ाया जाए एवं अधिक से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया जाए, इसके बारे में कमेटी रिपोर्ट देगी। तदनुसार आगे का कदम उठाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी दावा किया कि देश में स्किल कंपिटीशन में टॉप 10 स्थानों में से छह पर बंगाल के बच्चों ने स्थान जमाया है। उन्होंने इस पर खुशी जताई।

chat bot
आपका साथी