West Bengal: ममता ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, पांच मई को तीसरी बार सीएम पद की लेंगी शपथ

West Bengal ममता के पहुंचने पर राज्यपाल ने गर्मजोशी से उनका स्वागत करते हुए जीत की बधाई दी। इस दौरान ममता ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के साथ सरकार के गठन सहित अन्य पहलुओं पर राज्यपाल के साथ लंबी चर्चा की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 05:24 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 10:26 PM (IST)
West Bengal: ममता ने राज्यपाल से मिलकर पेश किया सरकार बनाने का दावा, पांच मई को तीसरी बार सीएम पद की लेंगी शपथ
सर्वसम्मति से विधायक दल की नेता चुनी गईं ममता बनर्जी। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। West Bengal: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रचंड जीत के बाद पार्टी सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार शाम में राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया। इससे पहले शाम में ममता बनर्जी ने नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक की, जिसमें उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया। साथ ही, पार्टी की ओर से एलान किया गया कि ममता बनर्जी पांच मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ममता का शपथ ग्रहण समारोह एकदम सादे तरीके से होगा। इसकी ममता ने पहले ही घोषणा कर दी है।

ममता शाम करीब सात बजे राजभवन पहुंचीं। ममता के पहुंचने पर राज्यपाल ने गर्मजोशी से उनका स्वागत करते हुए जीत की बधाई दी। राज्यपाल व ममता के बीच करीब एक घंटे तक बैठक चलीं। इस दौरान ममता ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के साथ सरकार के गठन सहित अन्य पहलुओं पर राज्यपाल के साथ लंबी चर्चा की। एक घंटे बाद रात करीब आठ बजे ममता राजभवन से बाहर निकलीं। हालांकि ममता ने इस दौरान मीडिया से कोई बात नहीं की और उनका काफिला सीधे कालीघाट आवास के लिए निकल गया। उल्लेखनीय है कि तृणमूल ने राज्य विधानसभा की 292 में से 213 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि भाजपा 77 सीटों पर जीत दर्ज कर मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी है।

नवनिर्वाचित विधायकों के साथ कीं बैठक

पार्टी सुप्रीमो व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कीं। तृणमूल मुख्यालय में आयोजित बैठक के दौरान पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने ममता को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना। बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के महासचिव व राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि बैठक में निर्णय हुआ है कि आगामी पांच मई, बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह होगा। ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। मुख्यमंत्री के अलावा कैबिनेट के अन्य सदस्य भी इस दिन शपथ लेंगे। इसके साथ ही छह मई से विधानसभा का भी सत्र आयोजित किया जाएगा। इसमें सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। चटर्जी ने बताया कि बैठक के दौरान प्रोटेम स्पीकर का भी चुनाव किया गया है। विधानसभा के निवर्तमान अध्यक्ष विमान बनर्जी को ही इस बार प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। बनर्जी ही सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

चुनाव परिणाम

कुल सीटें-294

चुनाव हुए 292 सीटों पर

पार्टी      सीटें

तृणमूल कांग्रेस- 213

भाजपा-77

कांग्रेस-00

सीपीआइ (एम)- 00

निर्दलीय- 1

अन्य-1

कुल सीटें- 292

2016 का चुनाव परिणाम

पार्टी          सीटें

तृणमूल कांग्रेस- 211

कांग्रेस-44

सीपीआइ (एम)-26

भाजपा- 3

आरसीपी-3

निर्दलीय-1

अन्य-6

कुल सीटें-294

chat bot
आपका साथी