Durga Puja: दुर्गा पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रुपये का अनुदान देगी बंगाल सरकारः ममता बनर्जी

Durga Puja पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा राज्य सरकार इस बार राज्य के सभी रजिस्टर्ड दुर्गा पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रुपये अनुदान के रूप में देगी। राज्य की 37000 पूजा कमेटियों को इसका लाभ होगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:16 PM (IST)
Durga Puja: दुर्गा पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रुपये का अनुदान देगी बंगाल सरकारः ममता बनर्जी
बंगाल सरकार सभी रजिस्टर्ड दुर्गा पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रुपये अनुदान के रूप में देगी।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Durga Puja: बंगाल में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोविड संकट के बीच राज्य के सबसे बड़े त्यौहार दुर्गा पूजा को लेकर गुरुवार को कई बड़ी घोषणाएं कीं। ममता ने कहा कि राज्य सरकार इस बार राज्य के सभी रजिस्टर्ड दुर्गा पूजा कमेटियों को 50-50 हजार रुपये अनुदान के रूप में देगी। 37,000 पूजा कमेटियों को इसका लाभ होगा। इसके साथ ही उन्होंने 80,000 हाकरों (फेरी वालों) को दुर्गा पूजा से पहले 2,000 रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि देने की घोषणा की, ताकि वे लोग ठीक से पूजा मना सकें। कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में प्रमुख पूजा कमेटियों के साथ इस दिन बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच अगले माह होने जा रही दुर्गा पूजा को लेकर कई सारे नियम भी साझा किए।

ममता ने कहा कि नए नियमों के मुताबिक इस साल दुर्गा पूजा पंडाल व उसके आसपास किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा पंडाल को चारों तरफ से खुला रखना होगा। पंडाल के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर रखना होगा और सभी के लिए मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि सभी को शारीरिक दूरी के नियमों को अपनाना होगा। मुख्यमंत्री ने सभी पूजा कमेटियों से अपील की कि वे इस तरह की व्यवस्था करें जिससे शारीरिक दूरी मेंटेन हो। ममता ने कहा कि इस बार कोरोना के चलते पूजा कमेटियों को स्पॉन्सर व विज्ञापन ठीक से नहीं मिल रहा है और उनकी आर्थिक स्थिति खराब है। इसीलिए राज्य सरकार ने प्रत्येक कमेटी को 50,000 रुपये का अनुदान देने का फैसला किया है। पिछले साल राज्य सरकार ने पूजा कमेटियों को 25 हजार करके अनुदान दिया था। उन्होंने इस बार पूजा कमेटियों से दमकल और नगर निगम एवं पंचायत का कोई शुल्क नहीं लेने की भी घोषणा की। साथ ही कहा कि पूजा कमेटियों को बिजली बिल में भी 50 फीसद की छूट मिलेगी। पूजा का परमिशन भी इस बार ऑनलाइन मिलेगा और 2 अक्टूबर से इसकी शुरुआत होगी।

आशा कर्मियों व सिविक पुलिस वालंटियर के वेतन में 1000 की बढ़ोतरी की घोषणा

मुख्यमंत्री ने इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं, सिविक पुलिस वालंटियर व ग्रीन पुलिस कर्मियों के वेतन में 1,000 रुपये की बढ़ोतरी की भी घोषणा की। आगामी एक अक्टूबर से ही उन्हें इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही आइसीडीएस कर्मियों को रिटायरमेंट होने पर एकमुश्त तीन लाख देने की भी घोषणा की। ममता ने कहा कि कोरोना काल में आशा कर्मियों एवं सिविक पुलिस वालंटियर आदि ने बहुत बेहतर काम किया है। इसीलिए राज्य सरकार ने उनके वेतन में बढ़ोतरी का फैसला लिया है।

कोरोना के चलते इस बार नहीं होगा पूजा कार्निवाल

ममता ने इस दौरान कहा कि इस बार कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते पूजा कार्निवाल नहीं होगा। इससे कोविड-19 फैलने का खतरा है। उन्होंने अगले साल और बेहतर ढंग से कार्निवाल के आयोजन की बात कही। बताते चलें कि पिछले कुछ सालों से राज्य सरकार हर साल कोलकाता व इसके आसपास के सर्वश्रेष्ठ दुर्गा प्रतिमाओं को लेकर दशहरा के बाद पूजा कार्निवाल का आयोजन करती है। इसमें सर्वश्रेष्ठ पूजा कमेटियों को सम्मानित किया जाता है। इसमें हजारों की भीड़ जुटती है। इसीलिए इस बार इसका आयोजन नहीं करने का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी