Coal Scam: ईडी के समन पर हाजिर नहीं हुए ममता के मंत्री मलय घटक, कहा- ‘कोलकाता में या वीडियो कांफ्रेंसिंग से करें पूछताछ’

Coal Scam कोयला घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में वरिष्ठ नेता मलय घटक को मंगलवार को जांच के ईडी ने तलब किया था लेकिन वे हाजिर नहीं हुए। इस मामले में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी से 6 सितंबर को नौ घंटे तक पूछताछ की गई थी।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 01:26 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 01:26 PM (IST)
Coal Scam:  ईडी के समन पर हाजिर नहीं हुए ममता के मंत्री मलय घटक, कहा- ‘कोलकाता में या वीडियो कांफ्रेंसिंग से करें पूछताछ’
राज्य के कानून मंत्री व तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलय घटक

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बंगाल में कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में राज्य के कानून मंत्री व तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मलय घटक को मंगलवार को जांच के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तलब किया था, लेकिन वे ईडी के दिल्ली कार्यालय में हाजिर नहीं हुए। उन्होंने ईडी को पत्र लिखकर कहा कि इतने कम समय (शार्ट नोटिस) में दिल्ली की यात्रा करने में वह असमर्थ हैं। उन्होंने ईडी अधिकारियों से कोलकाता में या वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पूछताछ करने का अनुरोध किया है।

बता दें कि इससे पहले ईडी ने इस मामले में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे सांसद और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से 6 सितंबर को नौ घंटे तक पूछताछ की थी। हालांकि 8 सितंबर को अभिषेक को फिर पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन वे हाजिर नहीं हुए थे। इसके बाद ईडी ने हाल में अभिषेक बनर्जी से दोबारा पूछताछ के लिए उन्हें फिर समन भेजकर 21 सितंबर को बुलाया है। इससे पहले अभिषेक की पत्नी रुजिरा बनर्जी को भी समन भेजा गया था लेकिन वह हाजिर नहीं हुई थी। रुजिरा ने कोरोना महामारी का हवाला देते हुए दिल्ली जाने में असमर्थता जताई थी और कोलकाता में ही उनसे पूछताछ करने का अनुरोध किया था।

यह है कोयला घोटाला

गौरतलब है कि ईडी ने सीबीआइ की नवंबर, 2020 की एक एफआइआर का अध्ययन करने के बाद मनी लांड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत यह मामला दर्ज किया था। सीबीआइ की एफआइआर में आसनसोल और उसके आसपास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपये के कोयला घोटाले का आरोप लगाया गया है। इस मामले में अनूप माजी उर्फ लाला मुख्य संदिग्ध है। ईडी का दावा है कि अभिषेक बनर्जी व अन्य तृणमूल नेता इस अवैध व्यापार से प्राप्त धन के लाभार्थी हैं, लेकिन उन्होंने सभी आरोपों से इन्कार किया है। बता दें कि ममता सरकार में मंत्री मलय घटक आसनसोल से ही विधायक हैं। उसी क्षेत्र का यह कोयला घोटाले का मामला है।

chat bot
आपका साथी