मैत्री साइकिल रैली ने पांच दिनों में सफलतापूर्वक 422 किलोमीटर की यात्रा पूरी की, रास्ते में हो रहा है जबरदस्त स्वागत

बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में ‘मैत्री साइकिल रैली’का आयोजन किया। मैत्री साइकिल रैली का स्वागत करने के लिए आयोजित समारोह में हजारों की संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:48 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:48 AM (IST)
मैत्री साइकिल रैली ने पांच दिनों में सफलतापूर्वक 422 किलोमीटर की यात्रा पूरी की, रास्ते में हो रहा है जबरदस्त स्वागत
राष्ट्रपिता बंगबंधु मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में ‘मैत्री साइकिल रैली’का आयोजन

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। भारत व बांग्लादेश के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों के मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में उनके सम्मान में ऐतिहासिक ‘मैत्री साइकिल रैली’का आयोजन किया हैं जो कि 10 जनवरी को बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में सीमा चौकी पानीतर, 153 बटालियन से शुरु होकर 17 मार्च 2021 को बीओपी सिल्कोर, 60 बटालियन, मिजोरम फ्रंटियर में समाप्त होगी।

 कुल 4,097 किलोमीटर की लंबी यात्रा पर निकले साइकिल रैली में शामिल 13 सदस्यीय दल अब तक अपनी पांच दिनों की यात्रा (422 किलोमीटर) सफलतापूर्वक पूरा कर शुक्रवार को बॉर्डर आउटपोस्ट जलंगी, 141 बटालियन, सेक्टर बहरामपुर, मुर्शिदाबाद पहुंचे। मैत्री साइकिल रैली का स्वागत करने के लिए आयोजित समारोह में 47 बटालियन, बीएसएफ के समादेष्टा एन एस रौतेला सहित अन्य अधिकारी व जवान एवं बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के सूबेदार मोहम्मद सबूर व अन्य 10 जवानों सहित जलंगी के ग्राम प्रधान रकीबुल इस्लाम व पंचायत के सदस्यों एवं हजारों की संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे, जिन्होंने फूलों की मालाएं पहनाकर व ताली के साथ साइकिल दल का जबरदस्त स्वागत किया।अधिकारियों ने बताया कि रास्ते में भी साइकिल दल का जगह-जगह सीमावर्ती क्षेत्र के लोग जबरदस्त स्वागत कर रहे हैं। वहीं, इस स्वागत समारोह में फारुख मोहम्मद चौधरी, प.बं. सेवा आयोग, एसडीपीओ, डोमकल मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए।

 स्वागत समारोह में एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी हुआ आयोजन 

 स्वागत समारोह में एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय बच्चों ने बढ़-चढ़ के भाग लिया। इससे पहले 14 जनवरी की शाम यह मैत्री साइकिल रैली बीएसएफ के सेक्टर बहरमपुर पहुंची, जहां उपमहानिरीक्षक कुणाल मजूमदार, सेक्टर बहरमपुर ने सपरिवार साइकिल दल का स्वागत किया। इस मौके पर स्वागत के बाद जलपान तथा रात्रि भोज का भी आयोजन किया गया, जिसमें बीएसएफ जैज बैंड द्वारा देशभक्ति के गाने सुनाए गए। रात्रि विश्राम करने के बाद 15 जनवरी की सुबह 8:30 बजे साइकिल सवारों के साथ कुणाल मजूमदार, उप महानिरीक्षक (डीआइजी), सेक्टर बहरमपुर, समादेष्टा 39वीं वाहिनी डॉक्टर सुब्रता कुमार साहा, समादेष्टा 141वीं वाहिनी एन एस रौतेला, तथा श्री उमेद सिंह उप समादेष्टा, 117वीं वाहिनी ने रोशनबाग में शहीद स्मारक पर सीमा सुरक्षा बल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए सईदा बीबी, उपाध्यक्ष, मुर्शिदाबाद नगर पालिका, सुदीप घोष, एसडीओ, लालबाग और विक्रम प्रसाद एसडीपीओ, लालबाग पुलिस स्टेशन भी उपस्थित थे। तत्पश्चात, उपमहानिरीक्षक कुणाल मजूमदार, सेक्टर बहरमपुर द्वारा 8:45 बजे, 'मैत्री साइकिल रैली' को झंडा दिखाकर आगे की यात्रा के लिए रवाना किया गया।

 मैत्री साइकिल रैली को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में जबरदस्त उत्साह

 इधर, मैत्री साइकिल रैली को देखने और साइकिल सवारों को प्रोत्साहित करने के लिए सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले स्थानीय लोग बड़ी संख्या में एकत्रित हो रहे हैं। बीएसएफ द्वारा आयोजित इस ऐतिहासिक साइकिल रैली को लेकर सभी बहुत उत्साहित हैं। 'मैत्री साइकिल रैली' को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है और दोनों देशों में इसे सराहा भी जा रहा हैं। गौरतलब है कि इस साइकिल रैली का उद्देश्य भारत-बांग्लादेश सीमा पर रहने वाले लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करना, सीमा सुरक्षा बल तथा बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश में मित्रता बढ़ाना, सीमा पर अपराधों, नशाखोरी व गो तस्करी को रोकने के लिए बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को जागरूक करना है। 

chat bot
आपका साथी