बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं रहेंगी निलंबित, लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन जारी

इस 15 दिनों के लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन टैक्सी बस फेरी सेवा मेट्रो रेल लोकल ट्रेनें नहीं चलेंगी। सिर्फ आपातकालीन परिस्थितियों व यात्रियों को रेलवे स्टेशनों व एयरपोर्ट से अपने गंतव्य तक लाने ले जाने के लिए टैक्सियों व निजी वाहनों को बंद से छूट दी गई है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 02:07 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 02:07 PM (IST)
बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं रहेंगी निलंबित, लंबी दूरी की ट्रेनों का संचालन जारी
बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन के कारण लोकल ट्रेन सेवाएं रहेंगी निलंबित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । बंगाल सरकार की सलाह एवं कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने के कारण राज्य में अगले आदेश तक सभी उपनगरीय लोकल और ईएमयू ट्रेन सेवाएं निलंबित रहेंगी। हालांकि इस अवधि में लंबी दूरी की विशेष ट्रेनों मेल/ एक्सप्रेस, पार्सल ट्रेनों और मालगाड़ियों का संचालन निर्धारित समय के अनुसार जारी रहेगा।

कोलकाता में पूर्व रेलवे मुख्यालय की ओर से रविवार को जारी एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है। इसमें लंबी दूरी की विशेष ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे की ओर से सलाह दी गई है कि वे संबंधित राज्य सरकारों द्वारा अधिसूचित कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करें और ईमानदारी से इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में उचित व्यवहार को बनाए रखें। ट्रेनों में या रेलवे परिसरों में सभी यात्रियों के लिए मास्क/फेस कवर पहनना अनिवार्य है। रेलवे की ओर से यात्रियों को सलाह दी गई है कि विशेष ट्रेन सेवाओं का लाभ वे तभी उठाएं जब यह अत्यंत आवश्यक हो।

गौरतलब है कि कोविड-19 संकट के बावजूद भारतीय रेलवे, यात्रियों की सुविधाओं के लिए उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने को निरंतर विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। बताते चलें कि बंगाल में आज रविवार सुबह 6:00 बजे से पूर्ण लॉकडाउन शुरू हुआ है जो 30 मई को शाम 6:00 बजे तक जारी रहेगा। इस 15 दिनों के लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन, टैक्सी, बस, फेरी सेवा, मेट्रो रेल, लोकल ट्रेनें नहीं चलेंगी। सिर्फ आपातकालीन परिस्थितियों व यात्रियों को रेलवे स्टेशनों व एयरपोर्ट से अपने गंतव्य तक लाने ले जाने के लिए टैक्सियों व निजी वाहनों को बंद से छूट दी गई है।

बता दें कि कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बंगाल सरकार की सलाह पर राज्य में सभी उपनगरीय लोकल ट्रेनों का संचालन करीब एक हफ्ते पहले ही निलंबित कर दिया गया था। 

chat bot
आपका साथी