आइये जानें, कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम, घर व स्वयं के समय को कैसे करें संतुलित

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपको अपने लिए समय निकालने में मदद करें और मल्टी-टास्किंग की सुविधा प्रदान करें आपको सुरक्षित रखें एवं आपको महामारी के दौरान आपके ऑफिस और घर के काम में संतुलन बनाये और स्वयं को समय देने में सहायता करे।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:21 AM (IST)
आइये जानें, कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम, घर व स्वयं के समय को कैसे करें संतुलित
कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम के दौरान काम

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। देश के कुछ हिस्सों में मौजूदा कर्फ्यू का असर हममें से ज्यादातर लोगों पर पड़ा है। घर से काम करने के साथ-साथ घर के लिए काम करने के बढ़ते दबाव के साथ, यह हमें कुछ मिनटों के लिए बैठने और आराम करने के लिए कोई जगह नहीं छोड़ता है। हमारी चिंताओं में और वृद्धि कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या से होती है, जो हमें अपने लिए और साथ ही अपने प्रियजनों के लिए चिंतित करती है। ऐसे में जरूरी है कि काम एवं घर में संतुलन बनाया जाए और अपनी पसंद की चीजों को करने के लिए खुद को समय और स्थान दिया जाए।

मल्टी-टास्किंग की सुविधा प्रदान करें

विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जो आपको अपने लिए समय निकालने में मदद करें और मल्टी-टास्किंग की सुविधा प्रदान करें साथ ही आपको सुरक्षित रखें एवं आपको महामारी के दौरान आपके ऑफिस और घर के काम में संतुलन बनाये और स्वयं को समय देने में सहायता करे। एमी संघवी, एक वरिष्ठ विश्लेषक, जो वित्तीय क्षेत्र में काम करती हैं और सफलतापूर्वक घर से काम कर रही हैं, कहती हैं कि ऐसा मत सोचो कि आपको यह सब करने को मिला है। श्रम का विभाजन सुनिश्चित करने के लिए अपने परिवार के सदस्यों के बीच काम का बंटवारा करें। इससे उन्हें घर के कामों को स्वीकार करने और सम्मान करने में मदद मिलती है।

दिनचर्या तय करें

औद्योगिक मनोविज्ञानी, राशी ढिल्ला, कहती हैं कि इस तरह की परेशानी के समय में, एक दिनचर्या होने से हमें अपने दिन को समझने में मदद मिलती है और हमें कार्यों को पूरा करने के लिए प्रेरित करते हुए सामान्य स्थिति का एहसास होता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह दिनचर्या एक सख्त कार्यक्रम नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी दिनचर्या को संतुलित करें कि आप दिन में कुछ समय दें ताकि आप जो करते हैं उसका आनंद उठा सकें।

प्रत्येक दिन की शुरुआत के लिए एक कार्य सूची बनाएं, ऑफिस से जुड़े कामों से न करें दिन की शुरुआत, पूरे सप्ताह के लिए भोजन योजना बनाये, सभी सब्जियों को सुबह या पिछली रात काट लें, जल्दी कुकिंग, अपने घर को फर्श क्लीनर से पोंछना जो कोविड-19 कोरोनावायरस से बचाता है, बर्तन धो कर समय बचाये, काम के दौरान हाइड्रेटेड रहें, समय पर काम खत्म करें, अपने लिए समय निकालें, रात का खाना बनाएं, रात में धोएं बर्तन, अपने साथ रहने के लिए कुछ समय निकालना याद रखें, व्यायाम करें, अपने सोने के चक्र को ठीक करें। 

chat bot
आपका साथी