West Bengal: कोयला तस्करी मामले में लाला की 166 करोड़ की संपत्ति कुर्क

जांच एजेंसी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कोयला घोटाले के तार किन-किन से जुड़े हुए हैं। इस मामले में सीबीआइ ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्‍‌नी रूजिरा बनर्जी उनकी साली मेनका गंभीर और उनके रिश्तेदारों से भी पूछताछ कर चुकी है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 08:58 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 08:58 AM (IST)
West Bengal: कोयला तस्करी मामले में लाला की 166 करोड़ की संपत्ति कुर्क
कोयला तस्करी मामले में लाला की 166 करोड़ की संपत्ति कुर्क

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला तस्करी कांड के मुख्य आरोपित अनूप माजी उर्फ लाला की 165.86 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। यह संपत्ति इस्पात कारखाने से संबंधित है। ईडी सूत्रों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। बता दें कि आज ही सीबीआइ ने कोलकाता दफ्तर में कोयला तस्करी मामले में लाला सहित तीन लोगों से पूछताछ की है। अनूप माजी से चौथी बार पूछताछ की गई है।

जांच अधिकारियों का दावा है कि कोयला और गाय तस्करी के आरोपित लाला का कारोबार लगभग 2,000 करोड़ रुपये का है। जांच एजेंसी यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कोयला घोटाले के तार किन-किन से जुड़े हुए हैं। इस मामले में सीबीआइ ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्‍‌नी रूजिरा बनर्जी, उनकी साली मेनका गंभीर और उनके रिश्तेदारों से भी पूछताछ कर चुकी है।

लाला पर आरोप है कि इसने खुद भी कोयले की चोरी की और दूसरे रसूखदार लोगों से भी कोयले की चोरी करवाकर उसकी आगे तस्करी करवाई। उसके 250 ऐसे प्लॉट हैं, जिनके नीचे कोयला मौजूद है और इन प्लॉटों से कोयला निकालकर आगे बेचा गया, जो कानूनन गलत है। वह दूसरे लोगों को भी कोयला चोरी और तस्करी करने में मदद किया करता था। सीबीआइ का आरोप है कि लाला प्रभावशाली लोगों को मोटी रकम भिजवाया करता था। 

chat bot
आपका साथी