दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Kolkata Metro: दो-तीन दिनों में पूरा हो जाएगा ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की सुरंग का काम

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की सुरंग का काम पूरा

Kolkata Metro सबकी निगाहें अब हावड़ा-कोलकाता के बीच मेट्रो रेल सेवा के शुभारंभ पर इस मेट्रो रूट पर विभिन्न स्टेशनों के निर्माण का कार्य द्रुत गति से चल रहा सुरंग का काम पूरा होने के बाद अब सबकी निगाहें हावड़ा-कोलकाता के बीच मेट्रो रेल सेवा के शुभारंभ पर है।

Priti JhaFri, 14 May 2021 02:44 PM (IST)

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की सुरंग के निर्माण का काम अगले दो-तीन दिनों में पूरा हो जाएगा। इस बाबत टनल बोरिंग मशीन 'उर्वी' को लाया गया है। इस समय कोलकाता के बहूबाजार से सियालदह अंचल तक मेट्रो ट्रेनों के परिचालन के लिए यह सुरंग खोदी जा रही है। सुरंग का काम पूरा होने के बाद सबकी निगाहें हावड़ा-कोलकाता के बीच मेट्रो रेल सेवा के शुभारंभ पर टिक जाएंगी। गौरतलब है कि इस मेट्रो रूट पर विभिन्न स्टेशनों के निर्माण का कार्य द्रुत गति से चल रहा है।

2023 तक इस परियोजना को पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, हालांकि उससे पहले ही साल्टलेक से सियालदह तक मेट्रो सेवा शुरू करने की योजना है। हुगली नदी के नीचे से भी सुरंग खोदी जा चुकी है, जो मेट्रो सेवा के लिए देश में पहली नदी सुरंग होगी। गौरतलब है कि ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना की सुरंग का काम पूरा करने में काफी दिक्कतें आई थीं। बहूबाजार में खुदाई के दौरान टनल बोरिंग मशीन 'चंडी' के भूमि के नीचे मौजूद एक चट्टान से टकरा जाने से ऊपर मौजूद कई इमारतों में दरार पड़ गई थीं।

कुछ इमारतें का हिस्सा ढह भी गया था, जिसके कारण वहां की सारी इमारतों को खाली कराया गया था। वह टनल बोरिंग मशीन अभी भी सुरंग में फंसी हुई है। उसे अब तोड़-तोड़ कर निकाला जा रहा है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के कार्य से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि भूमि के नीचे इंजीनियरिंग से संबंधित सारा काम पूरा हो चुका है, हालांकि कुछ काम अभी जारी रहेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.