कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा- विवादों को निपटाने के लिए विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलपति व अधिकारियों को विनम्र होना होगा

कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा-विश्वभारती के कुलपति विनम्र होना होगा जस्टिस मंथा ने कहा बाहरी तत्व विश्वविद्यालय के आंदोलन को हवा दे रहे हैं। इसकी सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय गौरव दिन प्रति दिन नीचे जा रहा है।विश्वविद्यालय का प्रशासन हो या छात्र-छात्राएं दोनों ही इसके लिए जिम्मेदार हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 09:28 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 09:36 AM (IST)
कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा- विवादों को निपटाने के लिए विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलपति व अधिकारियों को विनम्र होना होगा
कोलकाता हाईकोर्ट ने कहा-विश्वभारती के कुलपति विनम्र होना होगा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। विवादों को निपटाने के लिए विश्वभारती विश्वविद्यालय के कुलपति और प्रशासनिक अधिकारियों को और विनम्र होना होगा। इसके साथ ही उन्हें लचीला रुख भी अख्तियार करना पड़ेगा। विश्वभारती मामले की सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट के न्यायाधाशी राजशेखर मंथा ने यह बातें कहीं। इसके साथ ही उन्होंने छात्र-छात्राओं को भी नसीहत दी।

जस्टिस मंथा ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्य की बात है कि विश्व ख्याति प्राप्त विश्वभारती विश्वविद्यालय का आज यह हाल हुआ है। इसकी सांस्कृतिक विरासत और राष्ट्रीय गौरव दिन प्रति दिन नीचे जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी से कोई बच नहीं सकता है। विश्वविद्यालय का प्रशासन हो या छात्र-छात्राएं दोनों ही इसके लिए जिम्मेदार हैं।

जस्टिस मंथा ने कहा कि बाहरी तत्व विश्वविद्यालय के आंदोलन को हवा दे रहे हैं। छात्र-छात्राओं को यह समझना पड़ेगा कि राजनीति के कारोबारी उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। राजनीतिक फायदा उठाने के बाद वे इनसे किनारा कर लेंगे। इन छात्र-छात्राओं को इस बात पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए वे वहां किस लिए आए हैं। तीन छात्र-छात्राओं को कक्षा में नहीं बैठने देने के आरोप को विश्वविद्यालय ने इन्कार किया है। इसके बाद अवमानना का मामला दायर किया गया है।

उनका आरोप था कि हाई कोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं हुआ है। जस्टिस मंथा ने कहा कि वे निर्धारित मानक का अनुपालन करते हुए कक्षा में शामिल हो सकते हैं। साथ में आदेश दिया है कि जिन अध्यापकों को निलंबित किया गया है या छंटनी की गई है उनके मामले पर विश्वविद्यालय को नए सिरे से विचार करना होगा। 

chat bot
आपका साथी