कुड्डालोर में अपनी तरह की पहली पेट्रोकेमिकल परियोजना शुरू करेगी कोलकाता की हल्दिया पेट्रोकेमिकल

हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स तमिलनाडु के कुड्डालोर में अपनी तरह की पहली पेट्रोकेमिकल परियोजना शुरू करेगी। टीसीजी ग्रुप और हल्दिया पेट्रोकेमिकल लिमिटेड ने बी आनंद को अपने ग्रीनफील्ड पॉलीमर बिजनेस और ईएसजी पहल के लिए सीइओ नियुक्त किया है। हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड हल्दिया में स्थित पहला एकीकृत पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 10:00 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 10:03 AM (IST)
कुड्डालोर में अपनी तरह की पहली पेट्रोकेमिकल परियोजना शुरू करेगी कोलकाता की हल्दिया पेट्रोकेमिकल
पेट्रोकेमिकल परियोजना शुरू करेगी कोलकाता की हल्दिया पेट्रोकेमिकल

राज्य ब्यूरो कोलकाता। कोलकाता स्थित हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स तमिलनाडु के कुड्डालोर में अपनी तरह की पहली पेट्रोकेमिकल परियोजना शुरू करेगी। इसकी जानकारी कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी बी आनंद ने दी है। टीसीजी ग्रुप और हल्दिया पेट्रोकेमिकल लिमिटेड ने बी आनंद को अपने ग्रीनफील्ड पॉलीमर बिजनेस और ईएसजी पहल के लिए सीइओ नियुक्त किया है। आनंद पूरे भारत और वैश्विक स्तर पर पेट्रोकेमिकल परियोजनाओं के नए पोर्टफोलियो को चलाने के लिए जिम्मेदार होंगे।

गौरतलब है कि हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड या एचपीएल पश्चिम बंगाल में कोलकाता से 125 किलोमीटर दूर हल्दिया में स्थित पहला एकीकृत पेट्रोकेमिकल्स कॉम्प्लेक्स था। 36 महीने के रिकॉर्ड समय में निर्मित एक अत्याधुनिक नेफ्था क्रैकर कॉम्प्लेक्स के साथ, एचपीएल ने वर्ष 2000 में उत्पादन शुरू किया। सुधार और अनुकूलन के लिए निरंतर अभियान ने कंपनी की क्षमता में तेजी से वृद्धि की, 420 केटीए से 700 केटीए तक कुछ ही समय में पहुंच गया। चटर्जी ग्रुप (टीसीजी) एचपीएल की एक प्रमुख कंपनी ने एक अंतरराष्ट्रीय साझेदार रोन कैपिटल के साथ 30 जून 2020 को मैकडरमोट इंटरनेशनल से 2.725 बिलियन डॉलर (लगभग 20,590 करोड़ रुपये) के एंटरप्राइज वैल्यू (ईवी) पर यूएस स्थित लुमस टेक्नोलॉजी का अधिग्रहण किया।

टीसीजी ग्रुप, एक ज्ञान आधारित औद्योगिक समूह और प्रक्रिया प्रौद्योगिकियों के विकास और कार्यान्वयन और अत्याधुनिक डिजिटलाइजेशन और एआई में अग्रणी उसकी प्रमुख कंपनी हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड, लुमस टेक्नोलॉजी और टीसीजी डिजिटल के साथ, बी. आनंद को पूरे भारत और विश्व स्तर पर ऑयल टू पॉलिमर कॉम्प्लेक्स (ओटीओपी) सहित स्थिरता फोकस के साथ बड़े पैमाने पर पॉलिमर परियोजनाओं के विकास और कार्यान्वयन के व्यवसाय के प्रमुख के रूप में नियुक्ति की घोषणा की। 

chat bot
आपका साथी