West Bengal: कोलकाता के 150 साल पुराने न्यू मार्केट का होगा नवीनीकरण, बदल जाएगी तस्वीर

इस प्रयोग के माध्यम से दीवारों की स्थितिबाजार के ज्यामितीय चरित्र के बारे में जानकारी एकत्र की जाती है। जिसके आधार पर यह निर्धारित किया जा सकता है कि संरचना कितनी अच्छी तरह से संरक्षित है या लगभग डेढ़ सौ साल पुरानी नींव का कोई विस्थापन हुआ है या नहीं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:34 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:34 AM (IST)
West Bengal: कोलकाता के 150 साल पुराने न्यू मार्केट का होगा नवीनीकरण, बदल जाएगी तस्वीर
कोलकाता के 150 साल पुराने न्यू मार्केट का होगा नवीनीकरण

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। 147 साल पुराने कोलकाता के न्यू मार्केट के लोगों का कहना था कि ढांचे का जल्द से जल्द जीर्णोद्धार किए जाने की जरूरत है। अन्यथा ‘खतरनाक’ हिस्से दुर्घटना को दावत देंगे। अंत में, उनकी सलाह के बाद, न्यू मार्केट नवीनीकरण का प्रारंभिक चरण शुरू हुआ। नगर निगम के सूत्रों के अनुसार, न्यू मार्केट में पुराने हेरिटेज कॉम्प्लेक्स को (एसएस हॉग मार्केट कहा जाता है)। उसकी परीक्षा शुरू हो गई है, इसे शाब्दिक रूप से ‘विरूपण सर्वेक्षण’ कहा जाता है।

इस प्रयोग के माध्यम से दीवारों की स्थिति या बाजार के ज्यामितीय चरित्र के बारे में जानकारी एकत्र की जाती है। जिसके आधार पर यह निर्धारित किया जा सकता है कि संरचना कितनी अच्छी तरह से संरक्षित है या लगभग डेढ़ सौ साल पुरानी नींव का कोई विस्थापन हुआ है या नहीं। ऑप्टिकल इंस्ट्रूमेंट टीएस (टोटल स्टेशन) के लेजर बीम की मदद से यह बारीक माप कार्य दूर से किया जा रहा है। बेशक, न केवल न्यू मार्केट, बल्कि फ़ुटनानी चैंबर, जो कोलकाता नगर निगम से सटा हुआ है का भी जीर्णोद्धार किया जाएगा।

जादवपुर विश्वविद्यालय से ली जा रही सलाह

नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नगर निगम ने जादवपुर विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों को जीर्णोद्धार कार्य के लिए सलाहकार नियुक्त किया है। उन्होंने भी अपने दम पर काम करना शुरू कर दिया है। शहर के अधिकारियों के एक वर्ग ने कहा कि योजना के मुताबिक सुधारों के लिए समय चुना गया है। ताकि सरकार की पाबंदियों के चलते बाजार बंद रहने की स्थिति में भी काम को आगे बढ़ाया जा सके। शहर के अधिकारियों ने कहा कि अगर सरकार पाबंदियों में ढील देती है तो उस समय तय किया जाएगा कि बाजार के एक हिस्से को जरूरत के हिसाब से बंद रखकर मरम्मत का काम किया जाएगा या नहीं।

नगर निगम सूत्रों के मुताबिक न्यू मार्केट के पुराने हिस्से में इतने लंबे समय से पैच वर्क किया जा रहा है। लेकिन जैसे ही बाजार बदल गया, विशेषज्ञों ने मरम्मत का काम जल्दी शुरू करने की सलाह दी। संरचना का विश्लेषण करते हुए उन्होंने कहा कि न्यू मार्केट के निर्माण के समय ‘सपाट छत’ या छत बनाने की प्रथा नहीं थी जैसा कि अब है। क्योंकि इसके लिए कंक्रीट, बीम, टाइल्स की जरूरत होती थी। नतीजतन, न्यू मार्केट की ‘बेलनाकार तिजोरी की छत’ संभवतः चूना पत्थर से बनी है। प्रारंभिक परीक्षणों से पता चला कि छत के विभिन्न हिस्सों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा था।

माना जाता है कि कलकत्ता में अंग्रेजों ने मांग की थी कि उनके लिए एक अलग बाजार स्थापित किया जाए। यह मांग इस स्तर तक पहुंच गई कि कलकत्ता नगर निगम (तब कलकत्ता कार्पोरेशन के रूप में जानी जाने वाली) के तत्कालीन अध्यक्ष सर स्टुअर्ट हॉग ने इसे लागू करने का निश्चय किया। ईस्ट इंडिया कंपनी को नए बाजारों को डिजाइन करने का काम दिया गया था। आखिरकार 1 जनवरी, 1874 में नया बाजार शुरू हुआ। 1903 में हॉग की पहल के सम्मान में इसका नाम बदलकर सर स्टुअर्ट हॉग मार्केट कर दिया गया। इसे संरचनात्मक संरक्षण कहा जाता है। न्यू मार्केट में पुराने परिसर का संरक्षण, जो लगभग 150 वर्षों से चल रहा है, बहुत चुनौतीपूर्ण है। 

chat bot
आपका साथी