कोलकाता के 10 साल के बच्चे ने 'एस्ट्रो फिजिक्स' पर किताब लिख सबको किया हैरान, जानें रेयांश के बारे में सबकुछ

10 साल के रेयांश ने एस्ट्रो फिजिक्स जैसे कठिन विषय पर किताब लिखकर सबको चकित कर दिया है। किताब का नाम द यूनिवर्स द पास्ट द प्रेजेंट एंड द फ्यूचर है। रेयांश ने बताया-जब मैं पांच साल का था तब से मुझे अंतरिक्ष में रुचि होने लगी थी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 07:27 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 07:27 PM (IST)
कोलकाता के 10 साल के बच्चे ने 'एस्ट्रो फिजिक्स' पर किताब लिख सबको किया हैरान, जानें रेयांश के बारे में सबकुछ
रेयांश को पांच साल की उम्र से ही होने लगी थी अंतरिक्ष में रुचि

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : 10 साल के रेयांश ने 'एस्ट्रो फिजिक्स' जैसे कठिन विषय पर किताब लिखकर सबको चकित कर दिया है। किताब का नाम 'द यूनिवर्स : द पास्ट, द प्रेजेंट एंड द फ्यूचर' है। रेयांश ने बताया-'जब मैं पांच साल का था, तब से मुझे अंतरिक्ष में रुचि होने लगी थी। मैं रात के आकाश को देखता और अपने आप से पूछता था कि प्रकाश के वे बिंदु क्या हैं? वे कैसे बने? और मैं यहां क्यों हूं?

इन सवालों के जवाब तलाशने के लिए मैंने अलग-अलग खगोलीय किताबें पढ़नी शुरू की और ज्ञान हासिल करने के लिए कई अंतरिक्ष वीडियो देखे। 2019 में जब मैं सात साल का था तो उन किताबों और वीडियो के माध्यम से प्राप्त हुए ज्ञान के साथ एक पुस्तक लिखने का फैसला किया।' रेयांश ने आगे कहा-'मैंने यह पुस्तक मेरे पास मौजूद ज्ञान को फैलाने के लिए लिखी है।'

पाइथागोरस प्रमेय से लेकर ब्लैक होल सिद्धांत तक रेयांश का ज्ञान उसके परिवार के लिए भी अविश्वसनीय है। उनकी मां सोहिनी राउत ने कहा-'रेयांश ने पांच साल की उम्र में टैब के साथ खेलना शुरू कर दिया था और अंतरिक्ष में उसकी रुचि पैदा हुई थी। उस उम्र में उसने भौतिकी के सिद्धांतों के बारे में बात करना शुरू कर दिया था। चूंकि हमें फिजिक्स की ज्यादा समझ नहीं थी इसलिए हम उसे फिजिक्स एक्सपर्ट के पास ले गए और उन्होंने हमें बताया कि वह जो कुछ भी समझा रहा था, वह सही था। तभी उसने मुझसे कहा था कि वह एक किताब लिखेगा और उसने वास्तव में पूरी किताब लिख डाली।

रेयांश की पुस्तक विज्ञान और खगोल भौतिकी के महत्व के बारे में बात करती है। ब्रह्मांड बड़ी संख्या में लोगों के लिए अनुसंधान का आकर्षक क्षेत्र रहा है। प्राचीन काल से ग्रीक दार्शनिकों ने अंतरिक्ष के बारे में विभिन्न रोचक तथ्यों की खोज की। प्राचीन यूनानी दार्शनिक टॉलेमी ने सोचा था कि पृथ्वी गोलाकार है और ब्रह्मांड के केंद्र में है।

पुस्तक में जिन विषयों पर चर्चा की गई है, उनमें एक तारा भी शामिल है जो ब्रह्मांड से भी पुराना हो सकता है। रेयांश अब अपनी दूसरी किताब लिखने के लिए तैयार हैं, जो गणित पर आधारित होगी।

chat bot
आपका साथी